RANCHI: रांची में चल रहे स्कूल वैनों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बैठाया जाता है। जितने बच्चों की सीट होती है उससे कहीं ज्यादा बच्चों को सीट पर बैठाया जाता है। इसके चलते कभी भी कोई बड़ी घटना घट सकती है। शहर में रोजाना कई स्कूल वैन ओवरलोडिंग लेकर चलती हैं। लेकिन फिर भी प्रशासन की नजर इसपर नहीं पड़ती है। ऐसी लापरवाही कभी भी किसी बड़ी घटना को न्योता दे सकती है। इस मामले में जिला प्रशासन अब कार्रवाई के मूड में है। त्योहारों के बाद स्कूल खुलने के साथ ही प्रशासन कार्रवाई करेगा। दोषी स्कूलों के खिलाफ कानून उल्लंघन के मामले भी दर्ज किए जाएंगे।

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति

स्कूल बस और स्कूल वैन की जांच और कार्रवाई के नाम पर प्रशासन सिर्फ खानापूर्ति करता है। अधिकारी लोग सिर्फ बैठे-बैठे निर्देश देते हैं। लेकिन उन्हें यह कभी नहीं दिखता है कि जिस तरह से स्कूल वैन में छोटे-छोटे बच्चे को ठुस कर बैठाया जाता है। उस पर प्रशासन की नजर नहीं पड़ती है। हर दिन ट्रैफिक पुलिस के सामने से ऐसे बहुत सारे वाहन गुजरते हैं, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई तक नहीं होती है।

रफ्तार में चलाते हैं स्कूल वैन

स्कूल बस के चालक ज्यादा ट्रिप लगाने के चक्कर में वैन को काफी तेज गति से चलाते हैं। कई बार वैन तेज गति से चलाने के दौरान ड्राइवर अचानक ब्रेक लगा देते हैं। जिससे छोटे-छोटे बच्चे डर जाते हैं। बहुत बार बैलेंस बिगड़ जाने की वजह से गिर भी जाते हैं। वहीं ओवरलोडिंग और तेज गति के कारण हमेशा कोई ना कोई अनहोनी होने का खतरा बना रहता है। तीन महीने पहले भी तेज गति के कारण एक घटना हुई थी। घटना के बारे में बता दें कि चालक वैन को काफी तेज गति में चला रहा था। जिससे कि वैन का चक्का खुल गया। हालांकि इस घटना में किसी भी बच्चे को कोई चोट नहीं आई। लेकिन इस तरह की घटना से कुछ भी हो सकता था।

फीस ज्यादा लेकिन सुरक्षा नहीं

स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल फीस ज्यादा तो ली जाती है लेकिन बच्चों को इस मुताबिक सुरक्षा नहीं दी जाती है। स्कूल बसों और वैनों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बैठाया जाता है। जहां सीट पर चार बच्चे बैठने की जगह होती है, वहां छह बच्चों को बैठाया जाता है। इसके चलते कई बार बच्चों को चोट भी लग जाती है। लेकिन इन सब पर प्रशासन चुपचाप अनजान बन कर बैठा है और ना ही किसी प्रकार की कोई कार्रवाई कर रही है।

वर्जन

वैन में गलत तरीके से बच्चों की ओवर लोडिंग रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। अगर इस दौरान कोई भी ओवरलोडिंग करते पकड़ा जाता है तो उस पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची

Posted By: Inextlive