-दारागंज निरंजनी अखाड़ा के सामने कार्रवाई करने पहुंचा था अतिक्रमण दस्ता

-लोगों ने जमकर किया विरोध, हुआ पथराव

ALLAHABAD: रेलवे की जमीन पर बने अवैध मकानों को ध्वस्त करने पहुंचा विभागीय दस्ता लोगों के विरोध के आगे मजबूर होकर वापस लौट आया। इस दौरान पत्थर चलने से कुछ लोग घायल भी हो गए। बताया जा रहा है कि रेलवे ने पूर्व में मकान मालिकों को नोटिस दी थी लेकिन लोगों ने मकान खाली नहीं किया। वहीं स्थानीय निवासियों का कहना है कि मामला सेशन कोर्ट में चल रहा है और सुनवाई की डेट फिक्स हो चुकी है।

दुकानों का शटर गिरा सका दस्ता

दारागंज निरंजनी अखाड़ा सामने रेलवे लाइन के सामने वाली गली में तकरीबन आठ से दस मकान बने हैं। एनईआर इसे अपनी संपत्ति बताता आ रहा है। शुक्रवार को रेलवे का अतिक्रमण दस्ता एडीए और नगर निगम की टीम के साथ मकानों को ध्वस्त करने पहुंचा था। दस्ते को देखते ही स्थानीय जनता एकत्र होकर कार्रवाई का विरोध करने लगी। हालांकि, फोर्स अधिक होने की वजह से लोग मकान नहीं गिराने की रिक्वेस्ट कर रहे थे। इसी बीच बुलडोजर ने दुकानों का शटर गिराना शुरू किया तो विरोध शुरू हो गया।

पथराव से महिला हुई चोटिल

स्थानीय निवासी राजेश केसरवानी ने बताया कि पथराव होने से उनकी पत्नी ज्योति चोटिल हो गई। उनके सिर पर गहरी चोट आई है। इसके अलावा अन्य लोग भी चोटिल हुए हैं। बता दें कि गली में अशोक साहू, बब्लू लाल यादव, मोती लाल यादव, संतोष कुमार आदि के मकान हैं। उनका कहना है कि जमीन उनके नाम दर्ज है। रेलवे के नोटिस के विरोध में लोग सेशन कोर्ट में दस्तक दे चुके हैं, जिसकी सुनवाई की डेट 18 जुलाई फिक्स हुई है।

8 महीने पहले दिया गया था नोटिस

रेलवे का कहना है कि जमीन उनकी है। इसलिए जमीनों को गिराने का आदेश पूर्व में हो चुका है। आठ माह पूर्व स्थानीय लोगों को नोटिस देकर जमीन खाली करने को कहा गया था। इसके बाद 15 मई को रेलवे की टीम ने जाकर कार्रवाई की चेतावनी दी थी। गुरुवार को रेलवे ने एनाउंसमेंट करवाया और शुक्रवार को तोड़ू दस्ता लेकर पहुंचा था। हालांकि रेलवे का कहना है कि मौके पर कोई बवाल नही हुआ। मकानों को तोड़ने के लिए उचित साधन मौजूद नहीं थे। इसलिए जल्द ही पुन: अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

यह रेलवे की संपत्ति है। पूर्व में हमने नोटिस दिया था। लेकिन लोगों ने जमीन खाली नहीं की। इसलिए हमारा दस्ता पहुंचा था। किन्हीं कारणों से शुक्रवार को अभियान अधूरा रह गया। जल्द ही यह कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।

-अशोक कुमार, पीआरओ, एनईआर वाराणसी मंडल

Posted By: Inextlive