RANCHI : गुरुवार को ऑनलाइन गैस बुकिंग सर्विस ठप रहने की वजह से 11 हजार कंज्यूमर्स गैस की ऑनलाइन बुकिंग को लेकर परेशान रहे। इस बाबत कंज्यूमर्स ने जब गैस एजेंसीज में संपर्क साधा तो उन्हें बताया गया कि मुंबई से ही ऑनलाइन गैस सर्विस बुकिंग का सर्वर डाउन है। इसलिए गैस की ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो रही है। सर्वर के चालू होने के बाद ही गैस की बुकिंग हो पाएगी।

बुकिंग कराते-कराते फोन डिसकनेक्ट

गुरुवार को ऑनलाइन गैस बुकिंग का यह आलम रहा कि कंज्यूमर्स जब भी अथॉराइज्ड नंबर पर कॉल कर गैस बुकिंग करने की कोशिश करते, फोन डिसकनेक्ट हो जाता था। एसएमएस सर्विस भी काम नहीं कर रही थी। ऐसे में कंज्यूमर्स ने जब गैस एजेंसी में संपर्क साधा तो उन्हें सर्वर डाउन होने की वजह से ऑनलाइन बुकिंग नहीं होने की बात मालूम चली। गैस एजेंसी संचालकों ने कहा कि वे कुछ नहीं कर सकते हैं, क्योंकि सेंट्रल सर्वर डाउन होने से गैस की बुकिंग नहीं हो सकती है। गौरतलब है कि राजधानी रांची में इंडियन ऑयल की 22 गैस एजेंसी है। इन एजेंसीज में हर दिन औसतन लगभग 500 कंज्यूमर्स बुकिंग कराते हैं। ऐसे में सर्वर डान होने से इनको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

डीबीटीएल योजना से हो रही परेशानी

गैस एजेंसी के संचालकों का कहना है कि डीबीटीएल योजना के तहत अभी भी आधार से लिंकअप करने का काम चल रहा है। इस वजह से ऑनलाइन गैस बुकिंग का सर्वर डाउन होने की समस्या पैदा हो गई है। उधर, ऑयल कंपनीज के अधिकारियों ने बताया कि यह समस्या सेंट्रल सर्वर के खराब होने के कारण पैदा हुई है। स्थानीय स्तर पर कुछ भी नहीं किया जा सकता है। सर्वर ठीक करने का काम चल रहा है। जल्द ही गैस की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी।

इंडियन ऑयल के अधिकारी कतरा रहे हैं जवाब देने से

ऑनलाइन गैस बुकिंग सर्विस ठप होने से कंज्यूमर्स को हो रही परेशानी के मद्देनजर आई नेक्स्ट ने जब

इंडियन ऑयल के क्षेत्रीय प्रबंधक उदय कुमार की प्रतिक्रिया लेनी चाहिए, तो वे इस संबंध में कुछ भी नहीं बोले।

कंज्यूमर्स ने कहा

गैस की ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो रही है। गैस एजेंसी वाले बता रहे हैं कि सर्वर डाउन है, लेकिन यह कब तक ठीक होगी, इसकी जानकारी नहीं दे रहे हैं। ऐसे में हमें काफी परेशानी हो रही है।

अजय तिवारी, बहु बाजार

ऑनलाइन गैस बुकिंग कराना कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए है, लेकिन अब यह सर्विस सिर दर्द बन गई है। आए दिन सर्वर डाउन रहता है, जिससे बुकिंग कराने में काफी दिक्कत होती है।

परमजीत सिंह, मेन रोड

Posted By: Inextlive