नेपाल में पंचेश्वर बांध बनाकर बिहार, यूपी और झारखंड को किया जाएगा बाढ़ मुक्त : नितिन गडकरी

Updated Date: Sun, 13 Sep 2020 03:47 PM (IST)

नेपाल में पंचेश्वर बांध बन जाने से बिहार यूपी और झारखंड में गंगा द्वारा बाढ़ की समस्या खत्म हो सकती है। इस परियोजना को लेकर दोनों देशों में विचार-विमर्श हो रहा है। यह बात नेपाल-भारत प्रवासी तंत्र की आठवीं बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री ने नितिन गडकरी ने कही है।

नई दिल्ली (एएनआई)। नेपाल में पंचेश्वर बांध परियोजना गति पकड़ रही है। नेपाल के साथ बांध के निर्माण से बिहार और उसके पड़ोसी राज्यों में गंगा नदी द्वारा बाढ़ की समस्या का समाधान होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नेपाल के साथ पंचेश्वर, नेपाल में बांध बनाने की हमारी समझ है। एक बार इस बांध के बन जाने के बाद, हम विशेष रूप से बिहार, यूपी और झारखंड में गंगा द्वारा बाढ़ की समस्या को हल करने में सक्षम होंगे लेकिन अभी हम समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

We have an understanding with Nepal to construct a dam in Pancheshwar, Nepal. Once this dam is built, we will be able to able to resolve the problem of floods by Ganga, particularly in Bihar, UP & Jharkhand. But we are facing problems: Union Minister Nitin Gadkari (12.09) pic.twitter.com/H2skEbZbsS

— ANI (@ANI) September 12, 2020


दोनों देशों ने मुद्दों पर विचार-विमर्श किया
नेपाल-भारत प्रवासी तंत्र की आठवीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने के कुछ ही दिनों बाद केंद्रीय मंत्री का यह बयान आया।बैठक में द्विपक्षीय आर्थिक और विकास सहयोग परियोजनाओं की व्यापक समीक्षा की गई और दोनों देशों ने मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और उनके कार्यान्वयन में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की। बैठक में नेपाल सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और एजेंसियों के प्रतिनिधि, भारत के दूतावास के अधिकारी, सलाहकार और परियोजनाओं के कार्यान्वयन में लगे ठेकेदार थे।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.