मैनुअल के स्थान पर सीधे मीटर से जोड़कर जनरेट किए जाएंगे बिल

मोबाइल के माध्यम से प्रोब डिवाइस से जुड़ेगा मीटर

प्रोब बिलिंग से रुकेगी मीटर रीडिंग की गड़बड़ी

Meerut . बिजली के बिलों में गड़बड़ी को सही कराने के लिए उपभोक्ताओं को अब बिजली दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पडे़ंगे. इस परेशानी को दूर करने के लिए विभाग ने शत प्रतिशत सही रीडिंग के लिए प्रोब बिलिंग के माध्यम से रीडिंग की व्यवस्था शुरु की है. इसमें मैनुअल मीटर रीडिंग करके बिल बनाने की बजाए अब मशीन को सीधे मीटर से जोड़कर रीडिंग ली जाएगी. उसी रीडिंग से ऑटोमैटिक बिल बनेगा. इससे मीटर या रीडिंग नोट करने में कोई भी गड़बड़ी होगी तो तुरंत पकड़ी जा सकेगी और बिल्कुल सही बिल बनेगा.

पकड़ी जाएगी मीटर की गड़बड़ी

अभी तक मीटर रीडिंग से लेकर बिल बनाने तक आए दिन उपभोक्ताओं की शिकायत रहती थी कि गलत रीडिंग नोट करने की वजह से बिल ज्यादा आया. कई जगह मीटर खराब होने के कारण रीडिंग गलत बताई जाती हैं, कहीं मीटर रीडर से मिलीभगत कर रीडिंग में ही फेरबदल कर कम बिल बना दिया जा रहा है. इस सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पीवीवीएनएल द्वारा प्रोब बिलिंग की शुरुआत की जा रही है. इसमें मीटर के तार से प्रोब ( मशीन) जोड़ने पर अपने आप मशीन में रीडिंग पहुंच जाएगी और उसी आधार पर बिल बनेगा. न तो रीडर रीडिंग में कोई फेरबदल हो सकेगा और न ही बिल में कोई गड़बड़ी हो सकेगी. मीटर में कोई गड़बड़ी होगी तो वह भी तुरंत पकड़ में आ जाएगी.

आज से शुरु होगी प्रोब बिलिंग

डिस्काम द्वारा प्रोब बिलिंग की सुविधा की शुरुआत एक जून से 33 केवी सब स्टेशन के उपभोक्ताओं के लिए शुरु की जा रही है. इसके साथ ही पॉवर एमडी द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं कि शहरी क्षेत्र में उन सब स्टेशनों को चिंिहत किया जाएगा जहां पर मीटर डाउनलोडिंग में कम से कम दिक्कतें आ रही हैं. इसके लिए बिलिंग एजेंसियों को भी एक जून से प्रोब बिलिंग के माध्यम से शत प्रतिशत सही बिल उपलब्ध कराने और मीटर में आ रही समस्याओं को दूर कराने के निर्देश दिए हैं.

जून माह से यह व्यवस्था लागू की जा रही है. इसके लिए अभी शुरुआत कुछ सब स्टेशन चयनित किए गए हैं जिनमें प्रोब बिलिंग होगी इसके बाद अन्य सभी सब स्टेशन एरिया में प्रोब बिलिंग के माध्यम से बिल बनाया जाएगा.

- आशुतोष निरंजन, एमडी पॉवर

Posted By: Lekhchand Singh