- 35 हजार डेली आने वाले भारी व हल्के वाहनों की कम होगी आमोदरफ्त

- सीतापुर रोड, कुर्सी रोड पर जाने वाले वाहनों को नहीं आना होगा सिटी के भीतर

- फैजाबाद की ओर से आने वाले वाहन जिन्हें कुर्सी रोड या फिर सीतापुर रोड जाना होगा अब वह बिना शहर में आए निकल सकेंगे।

- केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के फ‌र्स्ट फेज को फरवरी के मध्य में शुरू किये जाने की योजना।

- अभी तक फैजाबाद रोड से आने वाले भारी व हल्के वाहन जिन्हें कुर्सी या सीतापुर रोड जाना होता है, चह पॉलीटेक्निक होते हुए रिंग रोड से जाते हैं।

LUCKNOW:

ट्रांसगोमती एरिया में रोजाना लगने वाले जाम का अब काम तमाम होने ही वाला है। वजह जानकर आपको खुशी होगी, फैजाबाद की ओर से आने वाले वाहन जिन्हें कुर्सी रोड या फिर सीतापुर रोड जाना होगा अब उन्हें सिटी के भीतर आने की कोई जरूरत नहीं। अब वे सीधे आउटर रिंग रोड (किसान पथ) से होते हुए जा सकेंगे। इस रोड का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के फ‌र्स्ट फेज को फरवरी के मध्य में शुरू किये जाने की योजना है। बताया जा रहा है कि इस फ‌र्स्ट फेज के शुरू होते ही फैजाबाद हाइवे व कुर्सी रोड से शहर के भीतर दाखिल होने वाले 35 हजार वाहनों की आमोदरफ्त पर खुद-ब-खुद रोक लग सकेगी।

रिंग रोड पर कम होगा पे्रशर

फैजाबाद रोड से आने वाले भारी व हल्के वाहन जिन्हें कुर्सी रोड या फिर सीतापुर रोड की ओर जाना होता है, फिलवक्त उन्हें पॉलीटेक्निक चौराहा होते हुए रिंग रोड से जाना होता है। यही हाल कुर्सी रोड व सीतापुर रोड से फैजाबाद रोड जाने वाले भारी व हल्के वाहनों का भी होता है। इन वाहनों की वजह से रोजाना रिंग रोड व पॉलीटेक्निक चौराहा पर वाहनों का भारी प्रेशर होता है। नतीजतन, दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि, अब इस स्थिति से जल्द राहत मिलने वाली है। सिटी में दाखिल होकर दूसरे जिलों में जाने वाले वाहनों के लिये बिना शहर में दाखिल किये निकालने के लिये बन रही आउटर रिंग रोड का फ‌र्स्ट फेज फरवरी के मध्य तक शुरू किये जाने की योजना है। दरअसल, फैजाबाद रोड से बेहटा-कुर्सी रोड तक आउटर रिंग रोड का काम लगभग पूरा हो चुका है।

35 हजार वाहनों की कम होगी आमोदरफ्त

ट्रैफिक विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि फैजाबाद रोड से कुर्सी रोड व सीतापुर रोड की ओर रोजाना 35 हजार भारी व हल्के वाहन गुजरते हैं। सहालग व फसल कटाई के सीजन में इन वाहनों की तादाद दोगुनी तक पहुंच जाती है। राजधानी के सांसद व केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि फैजाबाद रोड से बेहटा-कुर्सी रोड तक आउटर रिंग रोड पर फरवरी में ट्रैफिक शुरू हो जाने से इन वाहनों को पॉलीटेक्निक चौराहा व रिंग रोड से नहीं गुजरना होगा। बल्कि, फैजाबाद की ओर से आने वाले वाहनों को जिन्हे सीतापुर रोड की ओर जाना है वे कुर्सी रोड, अनवारी गांव से इटौंजा होते हुए जा सकेंगे। जिससे ट्रांसगोमती एरिया में रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि बेहटा से बख्शी का तालाब तक बनने वाले पैच पर मिट्टी भराई का काम लगभग पूरा हो चुका है, संभावना है कि जून तक इस पैच पर भी रोड का निर्माण पूरा हो जाएगा और इस पर ट्रैफिक दौड़ने लगेगा।

जून में शुरू होगा सुल्तानपुर रोड पैच

सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि सुल्तानपुर रोड स्थित गोसाईगंज से फैजाबाद रोड तक बन रहे 15 किलोमीटर के पैच पर पीडब्ल्यूडी ने रोड निर्माण का काम करीब-करीब पूरा कर लिया है। जबकि, रास्ते में आ रही गोमती नदी पर सेतु निगम का काम तेज गति से जारी है। इसके अलावा रास्ते में आ रही बाराबंकी रेलवे लाइन व फ्रेट कॉरीडोर लाइन पर भी ओवरब्रिज का काम हो चुका है। रेलवे लाइन के ऊपर बनने वाले हिस्से का टेंडर रेलवे ने पूर्ण कर लिया है। पांच महीने में ओवरब्रिज का यह काम पूरा होने तक सभी अप्रोच रोड का काम पूरा हो जाएगा और जून महीने तक इस पैच पर भी ट्रैफिक चालू हो जाएगा।

Posted By: Inextlive