- हुसैनगंज में स्थापित होगा उपभोक्ता सुविधा केंद्र

- उपभोक्ताओं को नहीं भटकना पड़ेगा, मिलेगी राहत

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

पासपोर्ट की तर्ज पर बिजली महकमा भी सिंगल विंडो सिस्टम मतलब उपभोक्ता सुविधा केंद्र शुरू करने जा रहा है। इस केंद्र में आकर उपभोक्ता बिजली महकमे से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करा सकेंगे। इस केंद्र के शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को सबस्टेशनों व अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

हुसैनगंज में सुविधा

हुसैनगंज स्थित 1912 परिसर में इस उपभोक्ता सुविधा केंद्र को शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। बस इंतजार है उद्घाटन का। खास बात यह है कि इस सुविधा केंद्र में पूरे शहर से उपभोक्ता अपनी सुविधाओं का समाधान करा सकेंगे। इसके साथ ही उपभोक्ता को महकमे से जुड़ी योजनाओं की भी जानकारी दी यहां मिलेगी।

अभी लगाने पड़ते चक्कर

वर्तमान में उपभोक्ताओं को अपनी समस्या दूर कराने के लिए सबस्टेशनों के चक्कर काटने पड़ते हैं। फिर भी समस्या का समाधान नहीं होता है। जिससे लोगों को उच्च अधिकारियों के पास जाकर शिकायत दर्ज करानी पड़ती है। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में उपभोक्ता को समस्या के निस्तारण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।

बिजली बिल की समस्या अधिक

सर्वाधिक शिकायतें बिजली बिल की रहती हैं। मतलब ज्यादातर उपभोक्ताओं की शिकायतें गलत रीडिंग के आधार पर बिजली बिल भेजे जाने, बिना रीडिंग लिए औसत बिलिंग इत्यादि से जुड़ी रहती हैं। जबकि कई उपभोक्ताओं की शिकायतें बिल न आने से जुड़ी रहती हैं। समय से बिल न मिलने से उपभोक्ताओं को सरचार्ज का भी सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं की ओर से शिकायत तो दर्ज कराई जाती है लेकिन नतीजा सिफर रहता है।

कनेक्शन की शिकायतें भी

20 से 30 फीसदी उपभोक्ताओं की शिकायतें समय से बिजली कनेक्शन न मिलने की रहती हैं। उपभोक्ताओं की ओर से संबंधित सबस्टेशन में शिकायत तो दर्ज कराई जाती है लेकिन परिणाम शून्य रहता है। कई बार तो उपभोक्ताओं की ओर से कनेक्शन के एवज में पैसे मांगे जाने के भी आरोप लगाए जाते हैं। जिससे महकमे की छवि धूमिल होती है।

ये शिकायतें होंगी दूर

1-औसत बिलिंग

2-गलत रीडिंग के आधार पर बिलिंग

3-समय से बिजली बिल न मिलना

4-समय से बिजली कनेक्शन न मिलना

5-खराब बिजली मीटर रिप्लेसमेंट

6-मीटर रीडरों का समय से न आना

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इस सुविधा केंद्र के शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा बल्कि एक स्थान पर ही उनकी शिकायत दर्ज होगी और उसका त्वरित निस्तारण कराया जाएगा।

संजय गोयल, एमडी,

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लि।

Posted By: Inextlive