-7 घंटे मुख्य गेट पर यूनियन नेताओं ने किया प्रदर्शन, मेन गेट से नहीं गए एक भी अधिकारी

-मृतसुरक्षाकर्मी की बेटी को स्थायी नौकरी, कमेटी मेंबरों को वाहन पास मुहैया कराने की मांग

JAMSHEDPUR: टाटा मोटर्स के मृतसुरक्षाकर्मी एसके चटर्जी की बेटी को कंपनी में स्थायी नौकरी, कमेटी मेंबरों को वाहन पास मुहैया कराने, आउट पंच पर पैसे काटने के सर्कुलर को वापस करने समेत अन्य मांगों को लेकर टेल्को वर्कर्स यूनियन ने कंपनी के मुख्य गेट पर सोमवार सुबह साढ़े छह से दोपहर डेढ़ बजे तक धरना-प्रदर्शन किया। मुख्य गेट के सामने ही यूनियन नेताओं ने सड़क पर बैठकर अपना विरोध दर्ज कराया। यह पहला मौका था जब टेल्को यूनियन के पदाधिकारियों ने कमेटी मेंबरों के साथ कंपनी प्रबंधन का जोरदार विरोध किया हो। मुख्य गेट से एक भी अधिकारी की गाड़ी को नहीं जाने दिया गया। मुख्य गेट पर घंटों प्रदर्शन करने के बावजूद प्रबंधन पक्ष से कोई पहल नहीं होने की स्थिति में यूनियन नेताओं ने कंपनी के अंदर एंसेबली लाइन में जाकर पांच घंटे तक उत्पादन ठप रखा तो ठेका मजदूरों को भी कार्य स्थल से भगा दिया। आंदोलन का नेतृत्व यूनियन अध्यक्ष अमलेश कुमार, महामंत्री प्रकाश कुमार व वर्किंग प्रेसीडेंट गुरमीत सिंह तोते कर रहे थे। मौके पर सभी ख्ख् पदाधिकारियों के साथ म्0 से ज्यादा कमेटी मेंबर्स मौजूद थे।

काम कराया ठप

टाटा मोटर्स गेट के समक्ष धरना पर बैठने के क्रम में ही यूनियन अध्यक्ष, महामंत्री व वर्किंग प्रेसीडेंट की मांगों पर कंपनी अधिकारी राजीव श्रीवास्तव व रजत सिंह से वार्ता हुई, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। अंत में समझौता नहीं होने पर आंदोलन को उग्र करते हुए यूनियन नेताओं ने कंपनी के अंदर घुसकर काम को बाधित कर दिया। प्लांट वन डिवीजन में जाकर नेताओं ने वहां के दोनों एसेंबली लाइन को बंद कराया तो स्थायी प्रवृत्ति के कार्य में लगे मजदूरों को भी मौके से खदेड़ दिया। दोपहर डेढ़ से शाम छह बजे से ज्यादा समय तक एसेंबली लाइन बंद रही। स्थायी मजदूर बैठे रहे तो यूनियन नेता भी मौके पर मौजूद थे। दो घंटे बाद ई-आर अधिकारी राजीव श्रीवास्तव की पहल पर यूनियन नेता कंपनी के जेनरल आफिस पहुंचे जहां करीब तीन घंटे चली प्रबंधन-यूनियन की मैराथन वार्ता के बाद समझौता हो पाया। तय हुआ कि मृतक कर्मचारी की पुत्री को एक साल ऑन जॉब ट्रेनिंग पर रखा जाएगा, फिर उसे प्रोन्नत करते हुए (बाई सिक्स) अस्थायी कर्मचारी बनाया जाएगा। फिर उसका स्थायी होगा। अन्य मुद्दों पर एक सप्ताह के अंदर सहमति बनाई जाएगी।

मिलेंगी सुविधाएं

मृतक कर्मी के परिजनों को लाइव कवर स्कीम के तहत बीस माह का वेतन करीब ब्.भ्0 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही भविष्य कल्याण योजना के तहत मृतक की बेवा को प्रतिमाह (मृतक की नौकरी रहने तक) क्क् हजार रुपये की राशि प्राप्त होगी। इसके साथ ही सड़क दुर्घटना बीमा के तहत मृतक के परिजनों को राशि मुहैया होगी। कुल मिलाकर मृतक के परिजनों को ख्भ् लाख रुपए मिलेंगे।

Posted By: Inextlive