सीसीएसयू सभागार में संपन्न हुआ एक जनपद एक उत्पाद समिट

प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने किया समिट का शुभारंभ

1233 लाभार्थियों को 6292 करोड़ का ऋण बांटा गया

16 जनपदों के उत्पादों की लगाई गई प्रदर्शनी

617 लाभार्थियों को टूल-किट आदि वितरित किए गए

3 दिवसीय कार्यक्रम में उत्पादों की

जा रही है प्रदर्शनी

Meerut। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा शनिवार को सीसीएस यूनीवर्सिटी के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में क्षेत्रीय 'एक जनपद एक उत्पाद' समिट का आयोजन किया गया। समिट का शुभारंभ प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने किया। मंत्री ने इस दौरान 16 जनपदों के 1233 लाभार्थियों को 6292 करोड़ का ऋण वितरित किया और 617 लाभार्थियों को टूल-किट आदि वितरित किए। 16 जनपदों के उत्पादों की लगाई गई तीन दिवसीय प्रदर्शनी में उत्पादों को मंत्री ने हर स्टाल पर जाकर देखा।

ग्रामीणों को मिले रोजगार

मंत्री ने एक जनपद एक उत्पाद समिट में कहा कि प्रधानमंत्री ने 'एक जनपद-एक उत्पाद योजना' शुरू की है। जिसके संचालन का बीड़ा सीएम योगी आदित्यनाथ ने उठाया है। सरकार की मंशा है कि हर बेरोजगार को योजना के तहत ऋण देकर उसे स्वावलंबी व सक्षम बनाया जाए। जिससे कि वो गांव से रोजगार के लिए शहर न जाए। वह नौकरी ढूंढने की जगह नौकरी देने वाला बने। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश में 2 लाख से ऊपर लोगों को 20 करोड़ से अधिक का ऋण दिया गया।

सरकार की अनूठी पहल

आयुक्त एवं निदेशक उद्योग के। रविंद्र नायक ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद समिट में बेरोजगारों को स्वावलंबी व सक्षम बनाने के लिए अनूठी पहल शुरू की गई है। जिससे हर प्रतिभावान व्यक्ति को अपने हुनर के अनुरूप ऋण लेकर काम करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत हर जनपद के बेस्ट उत्पाद के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जा रही है। मेरठ में खेल के साथ ज्वैलरी उद्योग को भी बढ़ावा दिया जाएगा। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि मेरठ में स्पोर्टस क्षेत्र के 40 लाभार्थियों को 2.5 करोड़ का लोन दिया गया जबकि एमएसएमई के तहत 26390 उद्यमियों को 1442 करोड़ का लोन विभिन्न बैंकों से मिला। 504 लाभार्थियों को अन्य योजनाओं में 290 करोड़ रुपए का लोन दिया गया। जनपद में अबतक कुल 1748 करोड़ का लोन स्वीकृत हुआ है।

इन जनपदों ने लिया हिस्सा

समिट में मेरठ खेल का सामान, गौतमबुद्धनगर का सिले-सिलाए वस्त्र, बागपत का घरेलू सजावटी सामान, सहारनपुर का वुड कारविंग, रामपुर का पैचवर्क, अमरोहा का वाद्य यंत्र, बिजनौर का वुड क्रॉफ्ट, फर्रुखाबाद का ब्लॉक प्रिन्टिंग, बस्ती का वुड क्रॉफ्ट, पीलीभीत की बांसुरी, महाराजगंज का फर्नीचर, मैनपुर की तारकशी कला, रायबरेली का वुडक्राफ्ट, हरदोई का हथकरधा व चित्रकूट की लकड़ी के खिलौने के उत्पाद प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रहे। विशेष सचिव उद्योग अमित कुमार सिंह, अपर आयुक्त उद्योग दयीराम, नगर आयुक्त मनोज चौहान, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र वीके कौशल, सहायक मैनेजर जिला उद्योग केंद्र शैलेन्द्र सिंह आदि इस दौरान मौजूद थे।

Posted By: Inextlive