- माइक्रोबायोलॉजी के लिए शुरू हुए इंटरव्यू

- भर्ती प्रक्रिया को लेकर कोर्ट में दी गई दस्तक

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर्स की भर्ती के लिए गुरुवार से इंटरव्यू शुरू हो गए। यूनिवर्सिटी में काफी समय से रुकी भर्ती प्रक्रिया में खेल को लेकर कुछ लोग कोर्ट पहुंच गए हैं। इस भर्ती को लेकर कई आरोप लगाए गए। यूनिवर्सिटी की ओर से कोई लिस्ट सार्वजनिक नहीं की गई, जिसमें अंदर खाने खेल की संभावना जताते हुए शिकायत की गई है। यह भी माना जा रहा है कि सेलेक्शन कमेटी जिनको चाहेगी उनको रखेगी। इस पर अब कुछ लोग स्टे की तैयारी में कोर्ट पहुंच गए हैं।

यह है सीन

सीसीएस यूनिवर्सिटी के लगभग सभी डिपार्टमेंट्स में होने वाली प्रोफेसर्स की नियुक्तियां आरोपों के घेरे में हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी और अन्य प्रदेश की यूनिवर्सिटी में पहले कैंडीडेट्स की लिस्ट तैयार कर उनको शॉर्ट लिस्ट करती है। इसके बाद उसको ऑनलाइन अपनी वेबसाइट पर डालती है और आपत्तियां मांगती है, लेकिन सीसीएस यूनिवर्सिटी में होने वाली प्रोफेसर्स की भर्तियों मे ऐसा कुछ नहीं किया गया। गुरुवार से भर्ती प्रक्रिया के लिए इंटरव्यू भी शुरू हो गए। सबसे पहले माइक्रोबायोलॉजी के लिए इंटरव्यू शुरू हुए।

हो सकता है स्टे

इस भर्ती को लेकर एसटी, एसटी आयोग में शिकायत की गई थी। इसके चलते आयोग ने जांच के आदेश दिए थे। इसमें आरक्षण पर सवाल उठाए गए थे। साथ ही कमेटी गठित कर जांच करने के निर्देश दिए गए, लेकिन यूनिवर्सिटी की ओर से इस मामले में कुछ नहीं किया गया। आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स को भी इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई। साथ ही यूनिवर्सिटी ने कोई ऐसी प्रक्रिया भी नहीं अपनाई, जिससे जानकारी मिल सके। नियुक्ति प्रक्रिया ऑनलाइन की जानी चाहिए और कैंडीडेट्स की लिस्ट शॉर्ट आउट करके उनसे आपत्तियां भी मांगी जानी चाहिए, जो यूनिवर्सिटी ने नहीं की।

यह रहा सीन

गुरुवार के हुए माइक्रोबायोलॉजी के लिए इंटरव्यू में तीन कैंडीडेट्स पहुंचे। उनका इंटरव्यू लिया गया। बताया गया कि बाकी लोगों का इंटरव्यू अभी होना है। सभी डिपार्टमेंट्स में चालीस से अधिक प्रोफेसर्स की भर्ती होनी है। इसकी शुरुआत माइक्रोबायोलॉजी से की गई। भर्ती के लिए लगातार इंटरव्यू होंगे, जिसमें कैंडीडेट्स को जानकारी दे दी गई है। वहीं माना जा रहा है कि जल्द ही कोर्ट से इस भर्ती प्रक्रिया पर स्टे आ सकता है। कुछ कैंडीडेट्स हाईकोर्ट की शरण में पहुंच गए हैं।

Posted By: Inextlive