GORAKHPUR : व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर सिटी के डिफरेंट इंस्टीट्यूशंस में प्रोग्राम ऑर्गनाइज हुए। कहीं बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की गई तो कहीं रैली निकालकर जनसंख्या नियंत्रण की अपील हुई। कहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को अवेयर किया गया तो कहीं सेमिनार का आयोजन हुआ।

डीएम ने दिखाई हरी झंडी, मनेगा पखवारा

विश्व जनसंख्या दिवस पर जिला अस्पताल के क्षेत्रीय निदान केंद्र से रैली का आयोजन किया गया। डीएम रंजन कुमार ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। क्षेत्रीय निदान केंद्र से शुरू होकर रैली गोलघर, शास्त्री चौराहा, घोष कंपनी चौराहा होते हुए निदान केंद्र पर पहुंचकर खत्म हुई। इस मौके पर 11 जुलाई से लेकर 24 जुलाई तक जनजागरुकता अभियान चलाया जाएगा। डीएम ने सभी सीएचसी और पीएचसी पर अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। रैली में सीएमओ, एसआईसी सहित डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल के डॉक्टर्स और कर्मचारी मौजूद रहे।

यूनिवर्सिटी में हुई वर्कशॉप

डीडीयूजीयू के जियोग्राफी डिपार्टमेंट में सैटर्डे को वर्कशॉप ऑर्गेनाइज की गई। भारत सरकार के जनगणना निदेशालय की की ओर से ऑर्गेनाइज इस वर्कशॉप में 'सेंसस डाटा डेसीमिनेशन' सब्जेक्ट पर एक्सप‌र्ट्स ने अपनी राय रखी। वर्कशॉप जनसंख्या संबंधी आकंड़ों के कलेक्शन के साथ ही उसके क्लासिफिकेशन और एनालिसिस पर बेस्ड थी। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट वीसी प्रो। अशोक कुमार रहे। जनगणना निदेशालय के जेडी प्रदीप कुमार ने डीटेल्ड इंफॉर्मेशन दी। भूगोल विभाग के डॉ। एसके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। वर्कशॉप के सेकेंड सेशन में जनगणना निदेशालय के एके राय ने जनगणना संबंधी जानकारियां दी। विशेष रुप से जनगणना 2011 में जनसंख्या वृद्धि, ग्रामीण नगरीय जनसंख्या वितरण, एससी-एसटी का जनसंख्या वितरण एवं कार्यशील जनसंख्या के वितरण को विस्तार से समझाया। वहीं डॉ। एसएस शर्मा ने भी बारीकियां समझाई। इस मौके पर डीएम, एसडीएम सदर, चौरीचौरा, बासगांव, सदर तहसील, कैम्पियरगंज आदि तहसीलों के तहसीलदार व कर्मचारी उपस्थित रहे।

नुक्कड़ नाटक के थ्रू किया अवेयर

एनई रेलवे स्काउट-गाइड मेंबर्स ने व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर अवेयरनेस प्रोग्राम ऑर्गेनाइज किया। इस दौरान उन्होंने नुक्कड़ नाटक के थ्रू रेलवे स्टेशन कैंपस में मौजूद पैसेंजर्स को अवेयर करने की कोशिश की। इस नाटक में यह दिखाने की कोशिश की गई कि किस तरह से ज्यादा बड़ा परिवार हर वक्त मुश्किलों में घिरा रहता है। अभियान के संयोजक रेलवे सीवीओ जीएन सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण के तरीके बताए। इस प्रोग्राम में राधेश्याम गुप्ता, शीलम राव, सन्नी, शिवम सिंह, अर्चना यादव, भीम प्रताप, राजा सिंह, अश्रि्वनी, अरविंद, राहुल, अनिल, लक्की ने अपने टैलेंट को पेश किया। इस दौरान जिला संगठन आयुक्त अरविंद चंद के साथ बड़ी तादाद में पैसेंजर्स मौजूद रहे।

व्याख्यान का किया गया आयोजन

रहमतनगर स्थित विद्या मंदिर शिक्षण संस्थान में विश्व जनसंख्या दिवस दिवस के मौके पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस मौके पर व्याख्यान की अध्यक्षता संस्थान के प्रिंसिपल वृजेश मणि मिश्र ने करते हुए कहा कि आज बढ़ती हुई जनसंख्या ही हमारे समाज में व्याप्त गरीबी, अशिक्षा बेरोजगारी एवं अन्य समस्याओं के जड़ हैं। इस मौके पर स्मिता दास, प्रमेश सिंह, विजय रंजन तिवारी व आकांक्षा आदि मौजूद रहीं

Posted By: Inextlive