RANCHI : सदर हॉस्पिटल के सुपरस्पेशियलिटी विंग में एकबार फिर मरीजों की डाइट के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। हॉस्पिटल में प्रेग्नेंट को सब्जी के नाम पर सिर्फ कद्दू और नेनुआ परोसा जा रहा है। वहीं, उनके डाइट पर भी डाका डाला जा रहा है। यह सब हॉस्पिटल प्रबंधन की नाक के नीचे चल रहा है। इस मामले को लेकर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं से सप्लायर्स, डाइट क्लर्क और डाइटीशियन भी मनमानी पर उतर आए हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि मरीजों के डाइट पर डाका डालने वालों पर कार्रवाई कौन करेगा?

सभी को एक जैसा खाना

सदर हॉस्पिटल जेनरल और सुपरस्पेशियलिटी में एडमिट मरीजों के डाइट के लिए अलग-अलग रेट तय है। जेनरल हॉस्पिटल में एक मरीज के लिए प्रतिदिन 50 रुपए का डाइट तय है, जबकि सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में प्रेग्नेंट मरीजों को डेली 100 रुपए का डाइट देना है। लेकिन, यहां प्रसूता महिलाओं को भी जेनरल वार्ड वाले मरीजों वाला खाना ही परोसा जा रहा है, यानी हर मरीज को हर दिन एक ही जैसा खाना परोसा जा रहा है।

चार्ट के हिसाब से नहीं दे रहे सब्जी

प्रसूता महिलाओं के लिए डाइट चार्ट तैयार किया गया है। जिसमें चावल-दाल, रोटी के अलावा मरीजों को सब्जी भी दी जानी है। वहीं सब्जी के लिए लिस्ट भी तैयार है। जहां मरीजों को बीन्स, साग, भिंडी, झिंगी, परवल, बोदी, नेनुआ, प्याज, कद्दू, आलू बदल-बदल कर खाने में देना है। लेकिन सप्लायर कई दिनों से नेनुआ और कद्दू की ही सप्लाई कर रहा है। जिससे कि मरीजों को खाने में वहीं परोसा जा रहा है।

पहले भी हुई थी कंप्लेन, नहीं सुधरी व्यवस्था

हॉस्पिटल में इलाज करा रहे मरीजों को डाइट देने का काम डाइटीशियन के जिम्मे है। बार-बार कंप्लेन के बाद डाइटीशियन और स्टाफ्स को फटकार तो लगाई जाती है। कुछ दिन तक व्यवस्था भी सुधरती है। इसके बाद स्थिति पहले जैसी ही हो जाती है।

Posted By: Inextlive