RANCHI: आम लोगों की गाढ़ी कमाई दो साल में चौगुनी करने का लालच देकर भ्00 करोड़ का चपत लगाने वाली नन बैंकिंग कंपनी बेसिल की चल-अचल संपत्ति कुर्क की जाएगी। इस कंपनी में धनबाद, बोकारो, गिरिडीह जामताड़ा के लोगों ने निवेश किया है। मामले में वित्त सचिव अमित खरे की ओर से बेसिल इंटरनेशनल लिमिटेड कम्पनी के संचालक को नोटिस जारी कर ख्9 मार्च को हाजिर होने का आदेश दिया गया है। साथ ही झारखंड के जमाकर्ताओं के हित को देखते हुए कंपनी की चल-अचल संपति कुर्क करने की बात कही गई है। इधर, धनबाद डीसी कृपा शंकर झा ने भी नन बैंकिंग कंपनी बेसिल द्वारा जमाकर्ताओं की मैच्योड़ राशि भुगतान नहीं करने के एवज में कंपनी की चल-अचल सम्पति जब्त करने की अनुशंसा सरकार से की है।

क्या है मामला

बेसिल नन बैंकिंग कंपनी दो साल में पैसा चौगुना करने के नाम पर हजारों लोगों से वसूली की थी। कंपनी की शाखा झारखंड सहित नौ राज्यों में खुली थी। झारखंड में खासकर आदिवासी और ग्रामीण बहुल क्षेत्र इनके निशाने पर रहे हैं। कंपनी ने गरीब-गुरबों का पैसा दो साल में चार गुणा करने का लालच दिया। लेकिन बाद में जब पैसा देने की बारी आई, तो कंपनी बंद कर दी गई। बेसिल पर धनबाद जिले के ख्भ् हजार से भी अधिक निवेशकों को भ्00 करोड़ रुपए की चपत लगाने का आरोप है।

एजेंट को कमिशन नहीं

अधिकतर नन बैंकिंग कंपनियां एजेंट द्वारा ही पैसे का लेन-देन करती हैं, लेकिन बेसिल कंपनी द्वारा पैसा कलेक्ट कर लाने वाले एजेंट को भी कमिशन नहीं दिया गया। जबकि कंपनी ने फ्0 रुपए एजेंट को देने का वादा किया था। दरअसल, बेसिल कंपनी की धनबाद में कई शाखाएं खोली गई थी। इसमें हजारों पढ़े-लिखे, बेरोजगार युवक अच्छे करियर का सपना संजोए एजेंट बन गए। करोड़ों रुपए कंपनी के खाते में एजेंटों ने जमा कराए। लेकिन उनको अपना कमिशन तक नहीं दिया गया। निरसा, पुटकी, केंदुआ, हीरापुर, बैंकमोड़, कतरास व झरिया के लोगों ने परिवार की सारी जमापूंजी कंपनी में लगा दी। साथ ही कई रिश्तेदारों और जान-पहचान वालों से भी निवेश करवाया।

बंगाल-ओडि़शा में भी ठगी

बेसिल कंपनी सबसे अधिक धनबाद व आसपास के जिले के निवेशकों का लगभग पांच सौ करोड़ जमा की थी। सिर्फ धनबाद जिले में करीब ख्भ् हजार निवेशकों ने बेसिल इंटरनेशनल में अपनी गाड़ी कमाई जमा की है। जमा की गई राशि का ये आंकड़ा करीब फ्00 करोड़ के आसपास है। जबकि बोकारो, गिरिडीह और जामताड़ा में भी कंपनी लगभग ख्00 करोड़ रुपए की चपत निवेशकों को लगा चुकी है। सूत्रों के अनुसार, बेसिल पर झारखंड, बंगाल, ओडि़शा समेत देश भर के कई राज्यों के निवेशकों के करीब क्800 करोड़ रुपए बकाया हैं। इसमें झारखंड के निवेशकों का भी करीब भ्00 करोड़ रुपए शामिल है।

मास्टरमाइंड पतरातू का विवेक हो चुका है अरेस्ट

बेसिल इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी का सीएमडी विवेक कुमार अग्रवाल पतरातू का ही रहने वाला है। उसके पिता शंभू प्रसाद अग्रवाल पतरातू में विद्युत विभाग के अभियंता के पद से सेवानिवृत हुए हैं। इसके बाद उसके पिता मथुरा में जा कर बस गए। जबकि विवेक नोएडा, दिल्ली और कोलकाता में रहने लगा। विवेक अग्रवाल को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

Posted By: Inextlive