एनआरसी व कैब का विरोध, पुलिस ने पटकी लाठियां

Updated Date: Sat, 14 Dec 2019 05:46 AM (IST)

- प्रदर्शनकारियों ने तुर्कमान में जुलूस निकाल किया प्रदर्शन, नहीं मिली थी प्रशासनिक अनुमति

- हिरासत में लिए गए एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष व समर्थक

GORAKHPUR: नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन ऑफ इंडिया (एनआरसी) और नागरिकता संसोधन विधेयक (कैब) के विरोध में शुक्रवार की नमाज के बाद आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहाद उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के जिलाध्यक्ष ने समर्थकों संग तुर्कमानपुर में जुलूस निकाल प्रदर्शन किया। प्रशासन से अनुमति नहीं होने के आधार पर पुलिस ने जुलूस को बढ़ने नहीं दिया। दबाव बढ़ने पर पुलिस ने लाठियां पटकीं और जुलूस की अगुवाई कर रहे एआईएमआईएम जिलाध्यक्ष मो। इस्लाम सहित उनके कुछ समर्थकों को हिरासत में ले लिया। पुलिस के लौटने के बाद एक बार फिर भीड़ एकत्र हुई और प्रदर्शन करते हुए घंटाकर चौकी पहुंची। यहां भी पुलिस की सख्ती देखते हुए प्रदर्शनकारी तितर-बितर हो गए।

नहीं रुकने पर की गई सख्ती

एआईएमआईएम जिलाध्यक्ष मो। इस्लाम करीब 300 समर्थकों के साथ जुमे की नमाज के बाद तुर्कमानपुर स्थित मस्जिद सुल्तान खान के सामने एकत्र हुए। यहां नागरिकता बचाओ आंदोलन, नो एनआरसी, सांप्रदायिक राजनीति बंद करो, धर्म के नाम पर देश को मत बांटो आदि तख्तियां लेकर प्रदर्शन करते हुए घंटाघर की ओर रवाना हुए ही थे कि भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया। एसएचओ राजघाट ने प्रशासन की अनुमति नहीं होने के कारण जुलूस को बढ़ने से रोक दिया। इस पर जिलाध्यक्ष मो। इस्लाम, संयुक्त सचिव यूपी नाजिम शाही और पुलिस अफसरों के बीच कहासुनी हुई। इन लोगों का कहना था कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जा रहा है इसलिए अनुमति की जरूरत नहीं। इस दौरान जुलूस मीनू के हाते के पास पहुंच गया। प्रदर्शनकारियों के नहीं रुकने पर पुलिस ने सख्ती की और जिलाध्यक्ष मो। इस्लाम, नाजिम शाही, अली अकबर, मसऊद अशरफ सहित कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने पटकीं लाठियां

पुलिस ने लाठियां पटकीं तो भीड़ तितर-बितर हो गई। हिरासत में लिए गए लोगों को पुलिस राजघाट थाने ले गई। लीडरों की गिरफ्तारी से लग रहा था कि मामला शांत हो गया लेकिन जुलूस से लौटे युवक एक बार फिर तुर्कमानपुर में एकत्र हुए और नारेबाजी करते हुए पांडेयहाता की ओर रवाना हुए। इस बीच बारिश शुरू हो गई। यह लोग एनआरसी और कैब हटाओ के नारे लगाते हुए पांडेयहाता, घंटाघर चौराहा, हाल्सीगंज चौक होते हुए पहाड़पुर पहुंचे। दोबारा प्रदर्शन की सूचना मिलते ही सक्रिय हुए सीओ कोतवाली और सिटी मजिस्ट्रेट पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। यहां पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए प्रदर्शनकारियों को भागने पर मजबूर किया।

टाउनहॉल पर भी प्रदर्शन की थी तैयारी

एआईएमआईएम जिलाध्यक्ष मो। इस्लाम के अनुसार एनआरसी और कैब के विरोध में मस्जिद सुल्तान खान मोहल्ला तुर्कमानपुर में शांतिपूर्वक प्रदर्शन निकला जाना था। प्रदर्शन तुर्कमानपुर से घंटाघर चौक, रेजी चौक, नखास चौक, बक्शीपुर चौक, बैंक रोड चौक से होता हुआ टाउनहॉल चौक स्थित गांधी प्रतिमा के सामने समाप्त होता। प्रशासनिक अनुमति नहीं होने के कारण पुलिस ने उन्हें जाने नहीं दिया।

पुलिस पर महिलाओं से अभद्रता करने का आरोप

प्रशासनिक अनुमति के बिना एनआरसी और कैब का विरोध करने वालों को तितर-बितर करने वाली पुलिस पर महिलाओं ने अभद्रता का आरोप लगाया। तुर्कमानपुर की रहने वाली जेबा और राना फातिमा नाम की महिलाओं का आरोप है कि वह प्रदर्शन में शामिल नहीं थी। बावजूद पुलिस जरबन उनके घर में मौजूद फरीद अहमद व शम्स अनवर नाम के युवकों को पुलिस पकड़ ले गई। युवकों के पकड़े जाने की सूचना पर कई लोग राजघाट थाने पहुंचे।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.