एग्जाम फीस 750 रुपए से बढ़ाकर 2150 करने पर बवाल

डीएवी में तालाबंदी और पुतला दहन कर स्टूडेंट्स ने जताया विरोध

यूनिवर्सिटी ने फीस जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई

देहरादून,

हायर एजुकेशन में एग्जाम फीस, कॉलेज फीस से भी ज्यादा हो गई है। डिग्री कॉलेजों में ट्यूशन फीस एवरेज 1400 से 2100 रुपए निर्धारित की गई है, जबकि गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा इस सेशन से एग्जाम फीस 750 रुपए से बढ़ाकर 2150 कर दी गई है। फीस तीन गुना बढ़ाने को लेकर स्टूडेंट्स का आंदोलन शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम फीस के मामले में किसी भी तरह का विचार करने से इनकार कर दिया गया है।

बीच सत्र में फीस तीन गुना बढ़ी

एचएनबी गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा यूजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की एग्जाम फीस 750 रुपए से बढ़ाकर 2150 कर दी गई है, जिसमें एग्जाम शुल्क 750, रजिस्ट्रेशन शुल्क 1250, डिग्री शुल्क 150, इस तरह से कुल 2150 रुपए कर दिए गए हैं। इधर डीएवी में कॉलेज द्वारा स्टूडेंट्स से रजिस्ट्रेशन शुल्क 150 रुपए और डिग्री शुल्क 150, एडमिशन के समय ही वसूला जा चुका है। ऐसे में बीच सत्र में शुल्क को 150 से 1250 रुपए की वृद्धि करने से स्टूडेंट्स का विरोध शुरू हो गया है। ट्यूजडे को डीएवी में छात्र संघ की ओर से कॉलेज बंद कर तालाबंदी की गई। छात्रसंघ अध्यक्ष निखिल शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स का मानसिक और आर्थिक शोषण किया जा रहा है। ऐसे में फीस बढ़ाने से गरीब स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन की पढ़ाई कैसे करेंगे। छात्र संघ अध्यक्ष निखिल शर्मा के नेतृत्व में स्टूडेंट्स ने कॉलेज बंद कराया और बाद में मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया। निखिल ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने कॉलेज से ज्यादा एग्जाम फीस कर दी है। बीए में एवरेज फीस 1400, बीकॉम में 1500, जबकि बीएससी में 2100 रुपए है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि एग्जाम फीस कम नहीं की गई तो आंदोलन उग्र होगा।

कुलपति का पुतला फूंका

एबीवीपी द्वारा ट्यूजडे को डीएवी चौक पर गढ़वाल यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम फीस बढ़ाने को लेकर कुलपति प्रो। अन्नपूर्णा नौटियाल का पुतला फूंका गया। प्रदर्शनकारियों ने यूनिवर्सिटी द्वारा फीस तीन गुना बढ़ाने को लेकर नारेबाजी भी की। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कहा कि एग्जाम फीस को बढ़ाने का निर्णय यूनिवर्सिटी को तुरंत वापस लेना होगा नहीं तो स्टूडेंट्स प्रदेशव्यापी आंदोलन को मजबुर होंगे।

सॉफ्टवेयर नहीं कर रहा काम

गढ़वाल यूनिवर्सिटी की ओर से जिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एग्जाम फीस जमा करवाई जा रही है, वह प्रॉपर काम नहीं कर रहा है। एसजीआरआर पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल बीए बौड़ाई ने बताया कि एग्जाम फीस जमा न होने के कारण स्टूडेंट्स परेशान घूम रहे हैं। लगातार उनके पास कम्पलेन आ रही है। उन्होंने बताया कि कई स्टूडेंट्स की फीस एक बार से ज्यादा अपलोड हो रही है। इससे स्टूडेंट्स परेशान हो रहे हैं।

11 नवंबर तक जमा होगी फीस

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम फीस जमा करने की डेडलाइन आगे बढ़ा दी गई है। पहले यूनिवर्सिटी ने 5 नवंबर तक फीस जमा करने की डेडलाइन तय की थी, लेकिन ट्यूजडे को यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम फीस जमा करने की डेट 11 नवंबर तक बढ़ा दी है।

-------

यूनिवर्सिटी की ओर से प्रॉस्पेक्टस के जरिए एग्जाम फीस को लेकर पहले ही स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। इस पर अब कोई विचार नहीं हो सकता है।

एके झा, रजिस्ट्रार,

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive