-आयुष स्टूडेंट्स बीते 37 दिनों से फीस वृद्धि के खिलाफ कर रहे आंदोलन

-एग्जाम फीस तीन गुना बढ़ाने को लेकर बीते तीन दिनों से डिग्री कॉलेजों में तालाबंदी

देहरादून,

दून में इन दिनों स्टूडेंट्स कॉलेजों की जगह सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं। आयुष स्टूडेंट्स बीते 37 दिनों से प्राइवेट निजी कॉलेजों की मनमानी और फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। वहीं हायर एजुकेशन में सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम फीस तीन गुना बढ़ाने को लेकर बीते तीन दिनों से डिग्री कॉलेजों में तालाबंदी कर विरोध शुरु हो गया है।

आयुष मंत्री का पुतला फूंका

प्राइवेट आयुर्वेदिक कॉलेजों की मनमानी के खिलाफ आयुष स्टूडेंट्स ने वेडनसडे को लैंसडौन चौक पर आयुष मंत्री का पुतला फूंका। इसके साथ ही सौरभ सरकार व बिंदिया खत्री अनशन पर बैठ गए हैं। स्टूडेंट्स कहना है कि राज्य सरकार हाईकोर्ट के निर्णय को भी लागू नहीं करा पा रही है। स्टूडेंट्स पढ़ाई के बजाए आंदोलन करने को मजबूर हैं और जिम्मेदार मुंह फेरे बैठे हैं। आंदोलन कर रहे स्टूडेंट्स ने कहा कि आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के वीसी ने बीती 5 अक्टूबर को स्टूडेंट्स के साथ बैठक में आश्वासन दिया था कि नियमों का उल्लंघन कर रहे आयुष कॉलेजों पर कार्रवाई की जाएगी, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

एनएसयूआई विरोध में

एनएसयूआई ने वेडनसडे को ओल्ड मसूरी रोड स्थित उत्तरांचल आयुर्वेदिक कॉलेज में तालाबंदी की। कॉलेज गेट पर धरना देते हुए राज्य नारेबाजी की। एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने कहा कि हमने सरकार से 5 नवंबर तक आयुष छात्रों की बढ़ी हुई फीस वापस किए जाने की मांग की थी। लेकिन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में अब चरणबद्ध ढंग से निजी आयुर्वेदिक कॉलेजों में तालाबंदी की जाएगी।

डिग्री कॉलेजों में भी तालाबंदी

उधर, गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम फीस में तीन गुना वृद्धि को लेकर दून में छात्र संघर्ष समिति ने डिग्री कॉलेजों में तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया। डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर और एमकेपी कॉलेज के छात्र संघ के पदाधिकारियों और स्टूडेंट्स ने विरोध शुरू कर दिया है। स्टूडेंट्स की ओर से यूनिवर्सिटी से एग्जाम फीस को बढ़ाने का निर्णय वापस लेने की मांग की गई है। एबीवीपी के स्टूडेंट्स ने डीएवी में हवन कर विरोध दर्ज कराया। स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की बुद्धि-शुद्धि के लिए यज्ञ किया।

Posted By: Inextlive