- डिग्री कॉलेजेज की एग्जाम फीस तीन गुना बढ़ाने पर विरोध, स्टूडेंट्स ने ठप कराए इंटरनल एग्जाम

- दून के चारों डिग्री कॉलेजेज में स्टूडेंट्स मंडे से कर रहे रोज तालाबंदी

- आंदोलन के चलते 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स के फ्यूचर पर सवाल

देहरादून,

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम फीस तीन गुना बढ़ाये जाने के विरोध में स्टूडेंट्स ने डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर और एमकेपी कॉलेजों में तालाबंदी कर इंटरनल एग्जाम ठप करा दिए हैं। ऐसे में इन चारों डिग्री कॉलेजेज के 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लग गया है।

कॉलेज बंद कराया, वीसी की निकाली शवयात्रा

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा एग्जाम फीस 750 से बढ़ाकर 2150 रुपए करने को लेकर दून में संबंधित कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने आंदोलन तेज कर दिया है। छात्र संघर्ष समिति के बैनर तले फ्राइडे को स्टूडेंट्स ने पहले कॉलेज बंद कराए इसके बाद वीसी की शव यात्रा निकाली। इस दौरान स्टूडेंट्स ने इंटरनल एग्जाम न होने देने की चेतावनी दी है। इन दिनों डिग्री कॉलेजेज के इंटरनल एग्जाम हो रहे हैं, लेकिन बीते मंडे से स्टूडेंट्स कॉलेज में रोज तालाबंदी कर रहे हैं, इसके चलते इंटरनल एग्जाम ठप हो गए हैं। एसजीआरआर पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल बीए बौड़ाई ने बताया कि स्टूडेंट लीडर्स इंटरनल एग्जाम नहीं होने दे रहे हैं। इसको लेकर स्टूडेंट् लीडर्स से लिखित में मांगा गया है कि वे इंटरनल एग्जाम नहीं कराने देंगे, ताकि यूनिवर्सिटी को यह सूचना दी जा सके। डीबीएस पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि फ्राइडे को हो रहे इंटरनल एग्जाम नहीं होने दिए गए, ऐसे में एग्जाम अगले मंडे तक पोस्टपोंड कर दिए गए हैं। सेमेस्टर सिस्टम होने के कारण इंटरनल के मा‌र्क्स यूनिवर्सिटी को भेजने होते हैं। ऐसे में इंटरनल कराने जरूरी हैं। दिसंबर में एक्सटर्नल एग्जाम होने हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर है।

-------------

जब तक यूनिवर्सिटी बढ़ाई हुई फीस वापस नहीं लेगी। आंदोलन जारी रहेगा, इंटरनल एग्जाम नहीं होने दिए जाएंगे।

निखिल शर्मा, अध्यक्ष, छात्र संघर्ष समिति

-------------

स्टूडेंट लीडर्स इंटरनल एग्जाम नहीं करवाने दे रहे। हमने उनसे लिखित में मांग पत्र मांगा है, ताकि यूनिवर्सिटी को सूचना दी जा सके।

बीए बौड़ाई, प्रिंसिपल, एसजीआरआर कॉलेज

----------------

एनएसयूआई ने फूंका पुतला

एनएसयूआई द्वारा एचआरडी मिनिस्टर डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक, हायर एजुकेशन मिनिस्टर धन सिंह रावत और वीसी गढ़वाल यूनिवर्सिटी का संयुक्त पुतला एस्ले हाल चौक पर फूंका गया। पुतला फूंकने से पूर्व एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस भवन देहरादून में एकत्रित होकर घंटाघर तक मार्च निकाला। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि स्टेट की सेंट्रल यूनिवर्सिटी हमारे ही राज्य के स्टूडेंट्स के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। स्टेट के डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर, एमकेपी कॉलेजों से अधिक शुल्क लिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive