- बुधवार को चला कई दौर की बैठकों का दौर, नहीं बनी बात

- सचिवालय में वित्त मंत्री प्रकाश पंत के साथ आज होगी कर्मचारियों की चर्चा

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ: अपनी 10 सूत्रीय मांगों को लेकर पहले ही हड़ताल की घोषणा कर चुके उत्तराखंड अधिकारी-कर्मचारी-शिक्षक समन्वय समिति आज होने वाली हड़ताल पर अडिग है। बुधवार को हड़ताल वापसी को लेकर सरकार ने कर्मचारियों को मनाने की पूरी कोशिश की। कई दौर की बैठकों का सिलसिला जारी रहा, लेकिन बात नहीं बनी। हालांकि शासन ने आज दुबारा कर्मचारियों की मांगों के निस्तारण को लेकर वित्त मंत्री प्रकाश पंत की अध्यक्षता में बैठक का भरोसा दिया है। उम्मीद की जा रही है कि बैठक में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

10 सूत्रीय मांगों को लेकर आज सामूहिक हड़ताल

उत्तराखंड अधिकारी-कर्मचारी-शिक्षक समन्वय समिति के प्रवक्ता अरूण पाण्डे ने बताया कि बुधवार को समन्वय समिति के संयोजक मंडल की अनौपचारिक बैठक अपर मुख्य सचिव सीएम व कार्मिक विभाग राधा रतूड़ी के आमंत्रण पर उनके सचिवालय स्थित कक्ष में हुई। इस दौरान एसीएस को समन्वय समिति के पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत 10 सूत्रीय मांगपत्र पर विस्तार से चर्चा की गई। समिति ने शासन के कर्मचारी विरोधी रवैये पर रोष व्यक्त किया। एसीएस द्वारा समिति के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया कि वित्त मंत्री प्रकाश पंत शहर से बाहर हैं। जिस कारण कर्मचारियों की मांगों पर गुरुवार को सुबह 11 बजे बैठक होगी। एसीएस ने इस दौरान समिति के पदाधिकारियों ने उक्त आशय का पत्र समिति को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। प्रवक्ता अरुण पांडे ने बताया कि इस दौरान समिति के सदस्यों को अपर सचिव कार्मिक एसएस वल्दिया के हस्ताक्षर से पत्र उपलब्ध कराया गया। बताया गया है कि वित्त मंत्री के साथ समिति के पदाधिकारियों की बैठक सचिवालय के 101 कक्ष संख्या में सुबह 11 बजे बैठक होगी।

हड़ताल स्थगित करने का आह्वान

प्रवक्ता ने बताया कि शासन के अनुसार गुरुवार को होने वाली बैठक में प्रमुख सचिव वित्त, सचिव वित्त, सार्वजनिक उद्यम, सैनिक कल्याण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व ऊर्जा विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को बैठक में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया गया है। शासन की तरफ से 31 जनवरी को प्रस्तावित हड़ताल को स्थगित करने का आह्वान समिति से किया गया है। राज्य आंदोलनकारी कर्मचारी कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष यशवंत रावत ने बताया कि मांगे पूरी न होने तक हड़ताल जारी रहेगी। वहीं समन्वय समिति के प्रवक्ता अरुण पांडे ने बताया कि कुछ आवश्यक सेवाओं से जुडे़ कार्मिकों को सामूहिक अवकाश के आह्वान से छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया है लेकिन, हड़ताल जारी रहेगी। बैठक में दीपक जोशी, नवीन कांडपाल, प्रहलाद सिंह, संतोष रावत, सुनील कोठारी, राकेश जोशी, अरूण पांडे, इंशारूलहक, रमेश नेगी आदि मौजूद रहे।

परेड ग्राउंड में एकत्रित होंगे कर्मचारी

बताया गया है कि प्रस्तावित हड़ताल को लेकर दून के परेड ग्राउंड में कर्मचारी एकत्रित होंगे। वहीं जिलों में कर्मचारियों का जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। वित्तमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में समिति के संयोजक मंडल के पदाधिकारी ही प्रतिभाग करेंगे। बैठक में लिए गये निर्णयों के मुताबिक ही आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

इन सेवाओं से जुड़े कार्मिकों को रखा गया है दूर

- पेयजल आपूर्ति से जुड़े कार्मिक।

- मरीजों के उपचार से सीधे जुडे़ हुए कार्मिक।

- विद्युत आपूर्ति से संबंधित कार्मिक।

- रोडवेज के कार्मिक।

Posted By: Inextlive