- बीपीसी पीटी एग्जाम का कांउटडाउन स्टार्ट

- 15 मार्च को होने वाला है पीटी

- 56वीं-59वीं बैच के लिए एक साथ आयोजित होगी परीक्षा

- तीन साल बाद स्टेट में सात सौ पोस्ट के लिए होगा एग्जाम

PATNA : बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) की ओर से क्भ् मार्च को सिविल सर्विसेज की परीक्षा होने वाली है। लगभग तीन साल बाद स्टेट में सात सौ पोस्ट के लिए एग्जाम होगा। एक्सपर्ट की मानें तो पोस्ट में फाइनल भर्ती तक सीटों की संख्या और बढ़ सकती है। एक साथ चार बैच (भ्म्-भ्9) का एग्जाम होने वाला है। स्टूडेंट्स पीटी को क्लीयर करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं।

रीविजन है जरूरी

पीटी एग्जाम में अब मात्र एक सप्ताह का समय बचा है। कोई नया टेक्स्ट बुक या स्टडी मैटिरियल पढ़ने के बजाय स्टूडेंट्स अपने पुराने नोट्स का रीविजन करें तो फायदेमंद होगा।

अपने आप को करें अपडेट

प्राय: स्टूडेंट्स नेशनल लेवल पर फैक्ट, डाटा आदि पर फोकस ज्यादा करते हैं। एग्जाम में नेशनल लेवल की इंफॉर्मेशन जरूरी तो है ही लेकिन स्टेट के एग्जाम में ध्यान रखना चाहिए कि बिहार के बारे में भी उन्हें बेसिक जानकारी हो। स्टूडेंट्स को किसी अच्छे पब्लिकेशन की बुक्स लेकर रीविजन करना चाहिए।

जेनरल स्टडीज पर करें फोकस

बीपीएस पीटी एग्जाम में जेनरल स्टडीज का महत्वपूर्ण योगदान होता है। पीटी के लिए स्टूडेंट्स को एक साल का जेनरल स्टडीज के सिलेबस को भी ध्यान से रीविजन करना चाहिए।

पुराने पेपर को करें हल

हाल के दिनों में नेशनल व स्टेट लेवल पर संपन्न हुए एग्जाम के पेपर को जरूर हल करें। इन पेपर्सं से बेहतर मॉक प्रैक्टिस होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मॉडल सेट या प्रैक्टिस पेपर को भी हल करना चाहिए। आप किसी प्रीमियर इंस्टीच्यूट के टेस्ट सीरिज को ज्वाइन कर अपने परफेक्शन का टेस्ट कर सकते हैं।

निगेटिव मार्किंग नहीं है

बीपीएससी का एग्जाम दो घंटे का होगा। इसमें स्टूडेंट्स को क्भ्0 क्वेश्चन का हल करना होगा। प्रत्येक क्वेश्चन के लिए एक नंबर है। पेपर में निगेटिव मार्किंग नहीं है। सभी क्वेश्चन को हल करने का प्रयास करना चाहिए।

स्टूडेंट्स को कुछ नई तैयारी के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। इसके बजाय उन्हें पुरानी तैयारी का ही रीविजन करना चाहिए। खासकर स्टेट की स्टैटिकल इंफॉर्मेशन को।

- डॉ एम रहमान, सिविल सर्विसेज एक्सपर्ट

Posted By: Inextlive