- सेंट्रल पैनल के विजेताओं और काउंसलर के मेंबर्स को मिला सर्टिफिकेट

PATNA :

पटना यूनिवर्सिटी का छात्र संघ चुनाव संपन्न होने के बाद अब सेंट्रल पैनल नए एजेंडे के पास अपनी प्राथमिकताओं को तय कर लिया है। जल्द ही वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह के साथ मीटिंग कर तय प्राथमिकताओं पर काम शुरू किया जाएगा।

रविवार को छुट्टी का दिन होने के बावजूद सेंट्रल पैनल के विजेताओं और नए काउंसलरों ने अपने कार्य निर्वहन की शपथ ली और सर्टिफिकेट प्राप्त किया। इस बार का नया पैनल कई मायनों में पूर्व से भिन्न है, क्योंकि अब सेंट्रल पैनल में वाम की बड़ी छाप दिख रही है। भले ही अध्यक्ष पद पर छात्र जन अधिकार परिषद ने कब्जा किया। लेकिन कुल मिलाकर कैबिनेट की विचारधारा वामपंथी है और मौलिक मुद्दों पर सभी एकमत हैं। वर्तमान कैबिनेट एक बडे उलटफेर को दर्शाता है जिसमें पार्टी की राजनीति वाले और आश्वासन से जीत का सपना देखने वालों को बैलेट से वोटरों ने चोट कर जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया है।

प्राथमिकताएं तय है, इसे सच कर दिखाएंगे

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से बातचीत में पीयू छात्र संघ के नव निर्वाचित अध्यक्ष एवं छात्र जन अधिकार परिषद के नेता मनीष कुमार ने कहा कि उनकी प्राथमिकता छात्र हित को ध्यान में रखकर है। वर्तमान तरीके से जो शिक्षा पद्धति कॉलेजों में चल रही है, वह यूथ को निराश करने वाला है। हमारी प्राथमिकता है कि शिक्षा को रोजगार उन्मुखी बनाया जाए। नई और उपयोगी चीजों को सीखने का अवसर बढ़ाना चाहिए। खास तौर पर बेहतर कोर्स की पढ़ाई के लिए पीयू के छात्र को जो बाहर जाने की नौबत आती है, अगर उन्हें पीयू में ही प्रोफेशनल बनने की सीख मिले तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

ग‌र्ल्स सेफ्टी सबसे कॉमन एजेंडा

सेंट्रल पैनल के अलग-अलग मेंबर्स और काउंसलर से बात करने पर सभी ने ग‌र्ल्स सेफ्टी को बहुत महत्वपूर्ण एजेंडा बताया। कोषाध्यक्ष कोमल कुमारी ने बताया कि ग‌र्ल्स जब सेफ रहेगी तभी उन्हे भयमुक्त शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। आइसा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य आकाश कश्यप ने कहा कि सस्ती शिक्षा और सभी के लिए समान शिक्षा भी उनका एजेंडा रहा है। इसे वोटरों ने स्वीकार भी किया है।

जेंडर इक्वेलिटी की ओर बढे़

नए सेंट्रल पैनल में खास बात यह भी है कि इस बार पांच में से दो पदों पर ग‌र्ल्स ने अपना कब्जा जमाया है, इससे कैबिनेट में अभी और आगे चलकर भी जेंडर इक्वेलिटी की बात देखने को मिलेगी। महासचिव पद पर एबीवीपी की उम्मीदवार प्रियंका श्रीवास्तव जबकि कोषाध्यक्ष पद पर कोमल कुमारी ने अपना कब्जा जमा जमाया है। दोनों ने चुनाव में जीत के बाद ग‌र्ल्स सेफ्टी को बड़ी प्राथमिकता बताया है। कोमल ने कहा कि हर कॉलेज में सशक्त जेंडर सेल का गठन होगा।

ऐसे बनी जीत की इबारत

पीयू छात्र संघ चुनाव का यह रिजल्ट अप्रत्याशित नहीं है। क्योंकि इसमें जीत की इबारत पटना में जलजमाव के दौरान ही लिख दी गई थी। यही वजह है कि वाम महागठबंधन में जाप को भी शामिल होने का प्रयोग सफल रहा। एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार ने बताया कि जलजमाव के बाद सत्ता में बैठे लोगों के प्रति न केवल आम लोग बल्कि छात्रों में भी बेहद गुस्सा था। इस दौरान जन अधिकार छात्र परिषद और एआईएसएफ के वोलिएंटरों ने कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। वोटर छात्रों ने इसे काफी सराहा है। वहीं, अध्यक्ष पद पर काबिज हुए मनीष कुमार ने बताया कि यह एक दिन की जीत नहीं है, साल भर से अधिक समय से पटना साइंस कॉलेज सहित अन्य कॉलेज कैंपस में छात्रों के संग गोष्ठी व अन्य संवाद कार्यक्रमों से पैठ बढ़ाने में मदद मिली।

ये हैं कैबिनेट के चेहरे

अध्यक्ष - मनीष कुमार यादव

उपाध्यक्ष - निशांत कुमार यादव

महासचिव -प्रियंका श्रीवास्तव

संयुक्त सचिव -आमिर रजा

कोषाध्यक्ष - कोमल कुमारी

----------

कोट फोटेा के साथ

छात्र वोटरों ने इस पूरे चुनाव प्रक्रिया में अपना भरपूर विश्वास व्यक्त किया। यह लगातार तीसरा वर्ष रहा चुनाव का, जिसमें प्रजातांत्रिक सोच को बढ़ावा मिला है।

- डॉ एनके झा, डीएसडब्ल्यू, पीयू

----------

यह चुनाव छात्रों की जीत है। वाम महागठबंधन का यह प्रयोग सफल रहा। अब उनके मुद्दों पर गंभीरता से काम होगा। सभी मिलकर सहयोग करेंगे।

- सुशील कुमार, राष्ट्रीय सचिव एआईएसएफ

Posted By: Inextlive