- सैदपुर एक्सटेंशन रोड ओवर ब्रिज के नीचे की हालत खराब

- ओवरब्रिज के लिकेज के कारण तीन साल से पी रहे गंदा पानी

PATNA: राजेंद्रनगर सैदपुर एक्सटेंशन रोड एरिया के लोग हर महीने लाखों गैलन पानी खरीदकर पी रहे हैं। यह तीन सालों से चल रहा है। इस तीन सालों में सैकड़ों लोगों ने लगातार वाटर बोर्ड और पटना नगर निगम को लगातार लिखित शिकायत की। कंप्लेन के बाद मामले पर एक्शन भी लिया गया, लेकिन एक्शन लेने के बाद पूरा का पूरा मामला ठंडा पड़ गया है। क्योंकि इस पर खर्च साढ़े तीन लाख का आने वाला है। इसको लेकर पहले तो पुल निर्माण निगम के सर पर डाला गया, लेकिन बाद में यह पटना नगर निगम के पास ही आ गया। अब पटना नगर निगम आठ महीने से इस एरिया में होने वाली जल संकट से निपटने की तैयारी में फाइल दर फाइल मोटी करती जा रही है, मगर कोई ठोस एक्शन प्लान नहंी बन पाया है। इस वजह से दस हजार से अधिक की आबादी लगातार गंदा पानी पीने को मजबूर हो रही है।

कटी पाइप को लिंक नहीं किया गया

दरअसल, यह पूरा मामला धनुष पुल के निर्माण के दौरान शुरू हुआ। जब ओवरब्रिज के नीचे सैदपुर एक्सटेंशन रोड के पास पुल को नीचे किया गया। उस समय वाटर बोर्ड की पाइप को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इसके बाद पुल निर्माण कार्य पूरा हो गया और उस एरिया के क्षति ग्रस्त पाइपलाइन को बंद कर दिया गया। इस वजह से भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके बाद वाटर बोर्ड कर्मियों ने सप्लाई सिस्टम को दुरुस्त करने के नाम पर सिर्फ बंद हुई पाइप लाइन को खोल दिया और पानी चालू करने के बाद उसे भूल गए। तब से अब तक इसकी कंडीशन खराब है। गंदे पानी हजारों घरों में पहुंच रहा है। अब तक वाटर बोर्ड कर्मियों ने इस पर कोई ठोस एक्शन प्लान बनाकर निगम कमिश्नर के पास भेज दिया है, मगर फाइल का अब तक कोई अता-पता नहीं है।

इस पर जल्द ही एक्शन लिया जाएगा। फाइल का पता लगा रहे हैं। फौरन उस एरिया के जल संकट को दूर करने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा।

राजीव रंजन

एक्जीक्यूटिव वाटर बोर्ड

पिछले तीन सालों से पीने के पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। स्नान करने वाला पानी भी काफी गंदा आता है। कई दफा कहा गया मगर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

राजेश कुमार, राजेंद्र नगर रोड नंबर क्ख्

तीन लाख की बजट से दस लाख से अधिक की आबादी की परेशानी दूर हो सकती है। हमलोग रेगुलर टेक्स पेड करते हैं। इसके बाद भी हमारी परेशानी नहीं सुनी जा रही है।

किशोरी लाल, राजेंद्र नगर

इस गर्मी में भी घरों में पानी को उबालकर पीना पड़ रहा है, क्योंकि सिर्फ सफाई से काम नहीं चलता है। अगर बिना ब्वॉयल पानी पीया जाएं, तो फिर कई तरह की परेशानी बनी रहती है।

अशोक कुमार, राजेंद्र नगर

कई दफा नगर निगम में शिकायत की गई है, मगर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। किसी समय में यह पॉश एरिया हुआ करता था, पर आज इसकी हालत इतनी बदतर कर दी है कि पीने के पानी के लिए सालों से तरसना पड़ रहा है।

रवि, राजेंद्र नगर

Posted By: Inextlive