अरबन डिपार्टमेंट बड़ा है, पर इस बार की नीतीश सरकार में ये अतिरिक्त प्रभार में हैं। निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध डिपार्टमेंट अवधेश प्रसाद कुशवाहा के जिम्मे है। इन्हीं के पास नगर विकास एवं आवास विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी है। उनसे कुछ सवाल-

नीतीश सरकार से लेकर मांझी सरकार के बीच कई अरबन मिनिस्टर आए और अब तक कुछ भी सुधरा हुआ नहीं दिखता पटना में। बिल्डर्स से लेकर पब्लिक और बैंक वाले तक सारे लोग परेशान हैं?

- इसी वित्तीय वर्ष में आ जाएगा मास्टर प्लान। इस डिपार्टमेंट में ज्यादातर समय बीजेपी कोटे के मिनिस्टर रहे। उन्हें ज्यादा समय इसलिए यह डिपार्टमेंट दिया गया था कि ये शहर से जुड़े थे और शहर से ज्यादा जीतते रहे थे, लेकिन अब ये तथ्य सामने आया है कि इस डिपार्टमेंट से बुरा हाल किसी डिपार्टमेंट का नहीं। आधारभूत संरचना तक का विकास नहीं किया गया।

पटना देश की चर्चित राजधानियों में है, पर यहां कचरा प्रबंधन तक नहीं करा पायी आपकी सरकार। कुछ दिन ए टू जेड दिखा फिर सब गायब। लोग कहां फेंकें चकरा?

-कचरा प्रबंधन पाइप लाइन में है। कई कंपनियों से आवेदन लिए गए हैं। बैरिया में जल्द ही सब सिस्टेमेटिक हो जाएगा। प्लास्टिक से पाइप बनाया जाएगा और प्रबंधन भी होगा।

कहीं भी कचरा फेंकवा दे रहे हैं। गर्दनीबाग हॉस्पीटल के बगल में कचरा डंपिंग बनवा दिया? मरीज इलाज क्या कराएगा वहां?

-गर्दनीबाग हॉस्पीटल के बगल वाले कचरे के ढ़ेर को वहां से हटवाया जाएगा।

पूरे शहर की हालत खराब है। सम्राट चौधरी तो बीजेपी के नहीं थे? जेडीयू के ही थे ना?

-सम्राट चौधरी के समय कई काम हुए। मेट्रो प्रोजेक्ट से लेकर बाकी सब काम।

बरसात आने वाली है? क्या फिर से डूबेगा पटना?

- नगर निगम ने सरकार से साढ़े चार करोड़ रुपए की मांग की थी। हमलोगों ने पांच करोड़ रुपए दिए। नाला उड़ाही में हर दिन क्या काम हो रहा है ये अफसर मुझे फोटो के जरिए दिखा रहे हैं। मई के अंत तक सभी नाले साफ हो जाएंगे।

दावा हर साल करते हैं। हर साल स्थिति गड़बड़ हो जाती है। फिर से ये सवाल दुहरा रहा हूं कि लोग कचरा कहां फेंकें यहां तक परेशानी है पटना में?

- राजतंत्र में राजा के मुख से निकली बात तुरंत लागू हो जाती है। डेमोक्रेसी में संविधान है। नियम है। इस वजह से कई बार बहुत विलंब होते हैं। कर्मचारियों, अफसरों की मदद भी लेनी पड़ती है। लंबे समय तक जिन्हें जवाबदेही थी, उन्होंने सही तरीके से नहीं निभाया। जनता बीजेपी से पूछे इन्फ्रास्ट्रक्चर क्यों तैयार नहीं किया।

Posted By: Inextlive