-दिन में मात्र एक से दो घंटे चलता है सर्वर

-मामूली कार्यो के लिए भी लोगों को कई दिनों तक करना पड़ता है इंतजार

GORAKHPUR: अगर गोलघर स्थित हेड पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो लंबे इंतजार के लिए तैयार रहिए। यहां आए दिन सर्वर डाउन रहने की समस्या के कारण सैकड़ों लोगों के कार्य लटक जा रहे हैं। हाल ये है कि एक अकाउंट खोलने में एक हफ्ते से अधिक समय लग जा रहा है। इसके अलावा रोज छोटे बड़े कार्यो के लिए आने वाले खाताधारकों के लिए भी घंटों लाइन में खड़ा रहना मजबूरी बन गई है। इस बीच कई बार तो काउंटर पर बैठे कर्मचारियों और परेशान खाताधारकों में मारपीट तक की नौबत आ चुकी है। वहीं समस्या दूर करने की जगह उच्चाधिकारी सिर्फ मजबूरी का हवाला देने में लगे हैं।

चेन्नई से डाउन होता है सर्वर

एक तरफ अधिकारी कहते हैं कि डाक विभाग की सेवाएं बैंक की तर्ज पर की जाएंगी। लेकिन दूसरी तरफ हकीकत ये है कि महीनों से खराब चल रही नेट सर्विस ही अब तक ठीक नहीं कराई जा सकी है। अक्सर सुबह कार्य शुरू होते ही सर्वर डाउन हो जाता है और शाम तक डाउन ही रहता है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि सर्वर चेन्नई से डाउन होता है जिससे प्रदेश भर के पोस्ट ऑफिस ब्रांचेज की सेवाएं प्रभावित होती हैं।

कोट्स

मैं फिक्स डिपॉजिट के भुगतान के लिए दस दिनों से लगातार आ रहा हूं। रोज सर्वर डाउन रहता है। आज तीन घंटे से लाइन में लगा हुआ हूं। पोस्ट ऑफिस का सर्वर एक महीने में 25 दिन डाउन रहता है।

सुनील कुमार पांडेय, खाताधारक

मैं लगातार तीन दिनों से डेली आकर लाइन में लगता हूं। सर्वर डाउन रहने के कारण मेरा कार्य नहीं हो पा रहा है। आज भी सर्वर डाउन है। लगता है काम नहीं हो पाएगा। पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी कल आने के लिए कह रहे हैं।

मो। दानिश इकबाल, खाताधारक

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने में भी काफी दिक्कत होती है। यहां खाता खोलने में करीब एक सप्ताह लग जाता है जबकि बैंकों में 10 मिनट के अंदर खाता खुल जाता है। मैं अपने कार्य के लिए दस दिन से पोस्ट ऑफिस का चक्कर काट रहा हूं।

संदीप गौड़, खाताधारक

वर्जन

बीएसएनएल का नेट है जिसके जरिए इनफोसिस कंपनी के पीनैकल सॉफ्टवेयर पर कार्य होता है। यहां टीसीएस कंपनी की सर्विस ली जाती है। सर्वर चेन्नई से डाउन होता है। हर रोज ही फोन करता हूं लेकिन समस्या दूर नहीं की जाती।

- लक्ष्मी नारायण तिवारी,

पोस्ट मास्टर, गोलघर पोस्ट ऑफिस

Posted By: Inextlive