- जीडीए में नक्शा पास कराने के लिए भटक रहे लोग

- सॉफ्टवेयर अधूरा होने के चलते आ रही परेशानी

GORAKHPUR: जीडीए (गोरखपुर विकास प्राधिकरण) में नक्शा पास कराने जाने वाले लोगों को भटकना पड़ रहा है। तीन दिन से हाई रिस्क जोन के आवेदकों का नक्शा दाखिल नहीं हो रहा। इसके पीछे नए सॉफ्टवेयर के अधूरा होने को कारण माना जा रहा है।

नई वेबसाइट पर काम अधूरा

गोरखपुर विकास प्राधिकरण में पहले वेबसाइट पर नक्शे के लिए आवेदन किया जाता था। कुछ दिन पहले नक्शा दाखिल करने के लिए नया सॉफ्टवेयर बनाया गया। नई वेबसाइट पर काम पूरा न होने की वजह से लो रिस्क (ऐसे क्षेत्र जहां का ले आउट स्वीकृत है) एवं हाई रिस्क (वाणिज्यिक या ऐसे क्षेत्र जहां का ले आउट स्वीकृत नहीं है) जोन के नक्शे पुरानी वेबसाइट पर भी दाखिल हो रहे थे। कंप्यूटर ही यह तय कर लेता था कि नक्शा स्वीकृत होने लायक है या नहीं। जब तक दोनों वेबसाइट पर आवेदन मान्य था तब तक कोई दिक्कत नहीं आई लेकिन तीन दिन पहले पुराने सॉफ्टवेयर को शासन की ओर से बंद कर दिया गया। अब नए सॉफ्टवेयर पर ही निर्भरता हो गई। नई व्यवस्था में लो एवं हाईरिस्क दोनों ही मामलों में परेशानी आ रही है।

शासन से निर्देश का इंतजार

जीडीए सूत्रों का कहना है कि लो रिस्क जोन के नक्शे तो दाखिल हो रहे हैं लेकिन हाई रिस्क जोन के नक्शे सॉफ्टवेयर में कुछ कमी होने के कारण दाखिल नहीं हो पा रहे हैं। इसमें शासन स्तर से कुछ निर्देशों का इंतजार है। जानकारों के अनुसार सेटबैक से जुड़े कुछ तकनीकी कमियों के कारण हाई रिस्क जोन के नक्शे स्वीकृत नहीं हो रहे। हाल ही में जीडीए उपाध्यक्ष सहित सभी अधिकारियों एवं संबंधित कर्मचारियों को नए सॉफ्टवेयर के संबंध में जानकारी दी गई थी।

वर्जन

नए सॉफ्टवेयर में कुछ समस्या होने की शिकायत आ रही है। इस पर काम चल रहा है। आवेदकों को कोई परेशानी नहीं होगी।

- ई। संजय सिंह, इंजीनियर, जीडीए

Posted By: Inextlive