- ट्रैफिक नियम बदल जाने से घट रही चालान की संख्या

- रेट बढ़ने के बाद सुधरने लगे लोग, कम हो रहे चालान

- पिछले तीन माह के दौरान सितंबर में सबसे कम चालान

Meerut । चालान के नए रेट आने के बाद पब्लिक ने ट्रैफिक नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है। ऐसा ट्रैफिक पुलिस के आंकड़े बता रहे है। एक से पांच सितंबर के बीच केवल 919 चालान हुए हैं, जो पिछले महीनों के मुकाबले काफी कम हैं। इससे साफ है कि नए रेट आने के बाद लोगों ने अपने वाहनों के कागजात पूरे करने शुरू कर दिए है। लोग नियमों को फॉलो कर रहे हैं।

तीन महीनों के चालान का हाल

ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने के बाद चालान के आंकड़े देखे गए तो पता लगा कि चालान की संख्या कम हुई है। एक सितंबर से लेकर पांच सितंबर तक 919 चालान हुए हैं, जबकि एक से पांच अगस्त में 1304 चालान हुए है। एक जुलाई से पांच जुलाई तक के चालान की संख्या 2968 है।

रेवेन्यू पर फर्क

पब्लिक के सुधरने से रेवेन्यू पर भी फर्क आना शुरू हो गया है। जुलाई में 22 लाख 27 हजार 100 रुपये के चालान किए गए थे, जबकि अगस्त में 15 लाख 16 हजार 400 रुपये के चालान किए गए है। सितंबर में आकर यह संख्या 13 लाख 86 हजार 400 रुपये पर आकर टिक गई है।

इन्होंने कहा

पहले से लोगों में सुधार आया है। ट्रैफिक नियमों को लोग फॉलो कर रहे हैं। ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए टीआई, टीएसआई को आदेश दिया हुआ है।

संजीव वाजपेयी

एसपी ट्रैफिक

क्या बोले लोग

हम तो यातायात के नियमों का पालन करते हैं। सभी को यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। नियमों का पालन करने से लोगों का जीवन भी सुरक्षित रहेगा।

रोहित चौधरी, मिशन कंपाउंड

------

लोगों में पुलिस के चालान का खौफ बढ़ गया है, जिसकी वजह से लोग अब ट्रैफिक रूल्स को फॉलो कर रहे हैं। पब्लिक अब सुधार के रास्ते पर चल पड़ी है।

प्रतीक शर्मा, खरखौदा

-------

ट्रैफिक के जो नए रेट आए हैं, उसे देखकर लोग सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग करने लगे हैं। साथ ही सभी प्रकार के कागजात भी पूरे लेकर लोग चल रहे है।

आशिष शर्मा, मोदीपुरम

---------

1 से 5 तारीख के बीच चालान और रेवेन्यू

माह-चालान-रेवेन्यू

सितंबर-919-1386400

अगस्त-1304-1516400

जुलाई-2968-2287100

Posted By: Inextlive