- प्याज की दुकान खोजना भी मुश्किल, नवीन महेवा मंडी में ग्राहकों टाल रहे दुकानदार

-सीएम के निर्देश पर शुरू हुआ सस्ता टमाटर व प्याज बेचने का सिलसिला

-टमाटर का स्टाल लगा है लेकिन प्याज कुछ खास दुकानों पर बेची जा रही है

GORAKHPUR: सूबे के मुखिया का आदेश जिले के मंडी व्यापारियों से कोसों दूर है। यही वजह है कि सीएम के निर्देश और डीएम के फरमान के बाद भी व्यापारी मनामनी पर उतारू हैं। हालत यह है कि सस्ते के नाम पर सड़ी-गली प्याज ग्राहक को पकड़ा दी जा रही है। वह भी तब जब जिला प्रशासन ने नवीन मंडी महेवा में सस्ते टमाटर व प्याज बेचवाने की व्यवस्था की है। वहीं इसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी मंडी समिति को दी है। मगर जिम्मेदार अपनी आंख मूंदकर बैठे हुए हैं और व्यापारी मनमानी कर रहे हैं।

स्टाल पर टमाटर, प्याज गायब

मंडी की बात करें तो यहां सस्ते टमाटर का स्टॉल गल्ला मंडी के गेट पर ही लगा हुआ है, पॉलीथिन में एक-एक किलो टमाटर भरा हुआ है, जिसे 35 रुपए लेकर ग्राहकों को दे दिया जा रहा है। मंडी समिति ने अपने कर्मचारी स्टॉल्स पर बैठा रखे हैं, लेकिन प्याज का कोई स्टाल नहीं लगा है। इसके लिए थोक की छह दुकानों को चिन्हित किया गया है। इनका नाम व दुकान नंबर मंडी समिति कार्यालय व टमाटर के स्टाल पर लगा दिया गया है, लेकिन एक तरफ जहां नाम व दुकान नंबर से इन्हें खोजना ढेढ़ी खीर है, वहीं दुकान मिलने के बाद भी दुकानदार थोक की दुकान बताकर ग्राहकों को टरकाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

32 रुपए तय है सरकारी रेट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम शनिवार की इसकी हकीकत पता करने मंडी पहुंचा तो उसके साथ भी ऐसा ही हुआ। पहले दुकानदार ने कहा कि यहां प्याज बोरा बेचा जाता है। जब रिपोर्टर ने दुकान पर टंगी तख्ती की तरफ इशारा किया जिस पर लिखा था कि यहां 32 रुपये किलो प्याज बिकता है, तो कर्मचारी से खुसर-फुसर करने के बाद उसने एक किलो प्याज दे दी। खेल यही खत्म नहीं होता, एक किलो प्याज अधिकांश प्याज सड़ी गली व सूखी हुई थी। उसमें जो कुछ ठीक थी, उनमें अंकुर निकले हुए थे। कुल मिलाकर 32 रुपये किलो भी वह प्याज, बाजार में बिक रही 50 रुपए किलो से महंगी लगी। ऐसी प्याज शाम के समय मंडी रोजाना फेंक दी जाती है।

मामले की जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो गलत है। मैं तत्काल मंडी इंस्पेक्टर को जांच के लिए भेजता हूं, तो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ खस्त कार्रवाई की जाएगी।

- सेवा राम वर्मा, सचिव मंडी समिति

Posted By: Inextlive