-शहर के पॉश एरिया राजेंद्र नगर में पडेस्ट्रियन के अधिकार पर डाका

-कहीं बना ली पार्किंग तो कहीं दुकानों ने रोका रास्ता

बरेली: पडेस्ट्रियन के अधिकार कब्जा जमाने से कोई भी पीछे नहीं हैं। बाजारों और मुख्य सड़कों के साथ ही पॉश इलाकों में भी पडेस्ट्रियन के लिए बनाए गए फुटपाथ पर कब्जा जमा लिया गया है। सड़कों के किनारे बनाई गई इंटरलॉकिंग साइड पटरी तक नहीं छोड़ी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के कैंपेन राइट टू पडेस्ट्रियन में आज हम शहर के पॉश एरिया राजेंद्र नगर में शील चौराहा से केके हॉस्पिटल होते हुए झूलेलाल द्वारा तक की सड़क पर पडेस्ट्रियन को हो रही परेशानी से रू-ब-रू करवा रहे हैं।

सड़क पर बना ली पार्किंग

केके हॉस्पिटल रोड पर कई हॉस्पिटल हैं, लेकिन किसी भी हॉस्पिटल के अंदर पार्किंग नहीं है। हॉस्पिटल के बाहर ही सड़क किनारे अवैध पार्किंग बनाकर वाहन खड़े करवाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं इस रोड पर कई कोचिंग सेंटर्स भी हैं। यहां आने वाले स्टूडेंट्स भी अपने व्हीकल्स सड़क किनारे ही खड़े कर देते हैं। इसके चलते पडेस्ट्रियन के लिए बनी फुटपाथ नुमा साइड पटरी पर जगह नहीं मिल पाती है और उन्हें सड़क पर चलना पड़ता है।

चेक पोस्ट के पास पर भी कब्जा

राजेंद्र नगर शील चौराहा का कुछ साल पहले नगर निगम ने सौंदर्यीकरण कराया था। अभियान चलाकर यहां से अतिक्रमण भी हटवाया गया था, लेकिन अब यहां फिर सड़क किनारे दुकानें लगा ली गई हैं। चौराहा पर बने पुलिस चेकपोस्ट के पास ही सड़क किनारे फल वालों ने अवैध रूप से दुकानें लगा ली हैं।

रेस्त्रां भी सड़क पर

शील चौराहा से स्वयंवर बारातघर तक सड़क किनारे कई रेस्त्रां मालिकों ने भी सड़क तक कब्जा जमा रखा है। सुबह होने के साथ दुकानों के बाहर काउंटर लगा दिए जाते हैं और देर रात तक यहां लोग चटखारे लेते नजर आते हैं। इसके चलते पडेस्ट्रियन को सड़क पर चलने को मजबूर होना पड़ता है।

पैदल चलने वालों की सुविधाओं पर कोई ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। कहीं फुटपाथ बने ही नहीं हैं तो कहीं उन पर कब्जा कर लिया गया है।

रमेश

अधिकारियों की लापरवाही से ही फुटपाथ पर कब्जे हो रहे हैं। इन पर सख्ती की जाए और जुर्माना लगाया जाए तो इस पर अंकुश लग सकता है।

दिलीप

लोगों को भी सोचना चाहिए कि सड़क पर पैदल चलने वालों का भी अधिकार है। फुटपाथ उनके लिए ही बनाए जाते हैं, कम से कम उन पर तो दुकान न लगाए।

आकाश

शहर की सड़कों और फुटपाथ पर जहां भी अतिक्रमण है उसे हटाने के लिए लोगों को हिदायत दी जाएगी, इसके बाद भी अतिक्रमण नहीं हटा तो अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive