चौक एरिया के व्यापारियों की मांग पर मेयर ने दिया जवाब

कहा, टॉयलेट की सफाई के लिए नगर निगम के पास नहीं है कर्मचारी

ALLAHABAD: मैडम, पब्लिक की सहूलियत के लिए आपने घंटाघर में दो यूरिनल का निर्माण तो करा दिया, लेकिन उसकी सफाई नहीं हो पा रही है। गंदगी व बदबू से व्यापारियों के साथ पब्लिक भी त्रस्त है। सोमवार को छुन्नन गुरू के जयंती समारोह में पहुंची मेयर से पब्लिक ने यह शिकायत की तो मेयर ने जवाब से सबको चौंका दिया। व्यापारी भड़क उठे। समाजसेवी सुनील चौधरी ने कर्मचारी की नियुक्ति न होने तक खुद यूरिनल की सफाई की चेतावनी दे दी।

अपनी जिम्मेदारी भी तो समझें

घंटाघर के व्यापारियों ने मेयर अभिलाषा गुप्ता से यूरिनल की सफाई के लिए कर्मचारी लगाए जाने की मांग की थी। मेयर ने कहा, शहर को स्वच्छ रखना पब्लिक की भी जिम्मेदारी है। नगर निगम के पास कर्मचारियों की कमी है। जानसेनगंज व घंटाघर के व्यापारी 10-20 रुपये चंदा देकर एक प्राइवेट कर्मचारी रखकर यूरिनल की सफाई कराएं और स्वच्छता अभियान में सहयोग करें।

भड़के व्यापारी, खुद करेंगे सफाई

यह सुनकर व्यापारियों का गुस्सा भड़क उठा। समाज सेवी सुनील चौधरी के नेतृत्व में व्यापारियों ने मीटिंग कर मेयर के बयान का विरोध किया। निर्णय लिया गया कि नगर निगम की ओर से यदि दो दिन के अंदर यूरिनल की सफाई के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं की जाती है तो वे खुद यूरिनल की सफाई करेंगे। मीटिंग में संजय जायसवाल, सांई प्रकाश, श्रद्धा शुक्ला, पूनम पाठक, डा। मो। हुसैन चांद मौजूद रहे।

बाक्स

आई नेक्स्ट ने की थी यूरिनल की पहल

घंटाघर और जानसेनगंज के बीच में यूरिनल की सुविधा न होने से व्यापारियों व पब्लिक को होने वाली दिक्कतों को लेकर आई नेक्स्ट ने 2014 में अभियान चलाया था। इसके बाद नगर निगम ने यूरिनल निर्माण कराने का निर्णय लिया और दो यूरिनल का निर्माण कराया गया था।

इस समय निगम की स्थिति ऐसी नहीं है कि तीन कर्मचारी यूरिनल की सफाई के लिए लगाए जाएं। इसलिए व्यापारियों से कहा गया है कि वे 10-20 रुपये पर डे खर्च कर अपना कर्मचारी रख सकते हैं, जो उनके मुताबिक यूरिनल की सफाई करेगा। इसमें गलत क्या है। व्यापार मंडल ने समर्थन भी किया है। कुछ लोग इस पर राजनीति कर रहे हैं।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive