बस एक सेंट्रलाईज नंबर पर करना होगा कॉल

- नए नगर आयुक्त की पहल पर शुरू होगी सेंट्रलाइज सुविधा

- सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक कर सकेंगे कम्प्लेन

ALLAHABAD:

मोहल्ले में सफाई नहीं हो रही, कचरा नहीं उठ रहा। सीवर लाइन चोक है या फिर वाटर सप्लाई की समस्या है। समस्याओं के कम्प्लेन के लिए पब्लिक को परेशान नहीं होना पड़ेगा। संबंधित अधिकारी व विभाग के अधिकारी को खोजना नहीं पड़ेगा। बस एक नंबर पर कॉल कर कम्प्लेन करना होगा। उसके बाद नगर निगम का कॉल सेंटर ऑपकी प्रॉब्लम संबंधित विभाग और अधिकारी तक पहुंचाएगा और उसे सॉल्व कराएगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तरह इलाहाबाद में भी अब नगर निगम का कॉल सेंटर शुरू होने वाला है, जो सुबह सात बजे से रात दस बजे तक पब्लिक एक्टिव रहेगा और पब्लिक की समस्याओं का समाधान करेगा।

नए नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया ने नगर निगम इलाहाबाद को स्मार्ट और हाईटेक बनाने के लिए नगर निगम का अपना कॉल सेंटर शुरू करने का निर्णय लिया है। जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दे दिया गया है। जिस पर वर्क शुरू हो गया है। जून लास्ट तक कॉल सेंटर स्थापित कर वर्क शुरू करने का प्लान है।

ऐसे वर्क करेगा कॉल सेंटर

नगर निगम का कॉल सेंटर हाईटेक होगा। जिसके लिए एक सेंट्रलाईज नंबर जारी किया जाएगा। सेंट्रलाईज नंबर पर कॉल करते ही कॉल रिसीव होगा और फिर कम्प्लेन दर्ज किया जाएगा। जिसके बाद सारा सिस्टम ऑटो जनरेटेड होगा। विद इन टाइम कम्प्लेन संबंधित विभाग, संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को ट्रांसफर करने के साथ ही प्रॉब्लम का सॉल्यूशन कराया जाएगा। साथ ही एक एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा, जो कम्प्लेन करने वाले के मोबाइल पर एसएमएस के थ्रू भेज दिया जाएगा।

कम्प्लेन निस्तारण का टाईम होगा फिक्स

किसी भी कम्प्लेन के निस्तारण का टाईम फिक्स होगा। निस्तारण न होने पर अधिकारियों को रिमाइंडर दिया जाएगा। उसके बाद भी कारवाई नहीं होती तो संबंधित अधिकारी तक कम्प्लेन होगा। आईजीआरएस के तहत जनसुनवाई के साथ ही वाट्सएप पर कम्प्लेन का सिलसिला जारी है। वाट्एसएप पर पर डे 50 से 60 कम्प्लेन आ रहे हैं। कम्प्लेन संख्या बढ़ाने और मॉनिटरिंग सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया जा रहा है।

नगर निगम में कॉल सेंटर स्थापित करने की तैयारी तेजी से चल रही है। जिसे जून लास्ट तक कम्प्लीट कर लिया जाएगा। कॉल सेंटर यूजर फ्रेंडली और हाईटेक होगा।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर, नगर निगम

Posted By: Inextlive