-नगर निगम ने एक कॉल पर कोई भी सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में बढ़ाया कदम

-एयर टिकट के साथ ही घर से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए उपलब्ध होंगे एक्सपर्ट

-नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन के तहत शुरू की जा रही है सेवा

ALLAHABAD: पंखा नहीं चल रहा है या बिजली के वायर में फाल्ट आ गई है। वॉटर लाइन डिस्टर्ब हो गई या मोटर खराब हो गया है। एयर टिकट बुक कराना है या ब्यूटीशियन को घर बुलाना है। फिजियोथेरेपिस्ट चाहिए या सरकारी विभागों में काम करवाने के लिए कोई हेल्पर चाहिए। सब कुछ मिलेगा, आपको सिर्फ एक कॉल करने की जरूरत है। कॉमनमैन की जरूरतों की इस तरह की 23 प्रोग्राम्स को लिस्टेड किया है नगर निगम ने और फेसेलिटी प्रोवाइडर बनाया है डूडा को। नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन के तहत शुरू की जा रही सेवा को एफेक्टिव बनाने के लिए मॉनिटरिंग का जिम्मा खुद नगर आयुक्त देवेन्द्र पांडेय उठाएंगे।

 

मार्केट रेट ही वसूले जाएंगे

सबसे पहले तो यह क्लीयर कर दें कि सर्विस प्रोवाइडर नगर निगम नहीं बल्कि गवर्नमेंट बॉडी डूडा उपलब्ध करा रहा है। इसके देखरेख की जिम्मेदारी नगर निगम की है। शहरी आजीविका मिशन के तहत सत्यापित कुशल कारीगरों को जरूरत के अनुसार पब्लिक को मुहैया कराना इस योजना का उद्देश्य है। इस योजना से जुड़ने वाले कारीगरों का वेरीफिकेशन नगर निगम खुद पुलिस से कराएगा। यानी इनका पूरा रिकार्ड डूडा के पास होगा। इसका मकसद यह है कि बिना किसी जान पहचान के घरों में काम करने के लिए पहुंचने वाले कारीगरों की इंट्री रोकना है। कई बार जो घटनाओं का कारण भी बन जाते हैं। यह भी जान लेना जरूरी है कि योजना फ्री ऑफ नहीं बल्कि पेड है। आपको मार्केट रेट के अनुसार ही इनका पेमेंट करना होगा। यानी घर देखकर काम का रेट तय नहीं होगा। कारीगर से नगर निगम पांच परसेंट सर्विस टैक्स वसूल करेगा।

 

नगर आयुक्त करेंगे देखभाल

केंद्र सरकार ने पूरे देश में नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन चला रखा है। इसके तहत गरीब एवं जरूरत मंद स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही पब्लिक को भी उचित रेट में बेहतर सेवा दिए जाने का टार्गेट डिसाइड किया गया है। जिसका जिम्मा बड़े शहरों में म्यूनिसिपल कमीशन के साथ ही डूडा को भी सौंपा गया है। इसीलिए नगर निगम कैंपस में स्थित डूडा कार्यालय के बगल में शहरी आजीविका केंद्र खोला गया है। जो नगर आयुक्त एवं परियोजना निदेशक के निर्देशन में रन करेगा।

 

सुरक्षा के साथ श्योरिटी

शहरी आजीविका केंद्र से अलग-अलग कैटेगरी और फील्ड के करीब 100 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इनमें इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, प्लम्बर, ड्राईवर के साथ डिफरेंट फील्ड के लोग शामिल हैं। ये सभी इलाहाबाद के ही रहने वाले हैं। जिन्होंने 100 रुपए देकर शहरी आजीविका केंद्र में रजिस्ट्रेशन कराया है। जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। उनका पुलिस से बकायदा वेरिफिकेशन कराया जा रहा है। ताकि, कोई अपराधी या फिर चोर-उचक्का लोगों के घर न पहुंच सके। पुलिस वेरिफिकेशन की वजह से और नगर आयुक्त के साथ ही अधिकारियों की पूरी टीम की नजर होने की वजह से फ्राडगिरी की आशंका न के बराबर होगी।

 

इस नंबर पर करना होगा कॉल

0532-2560246

 

कॉल करने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

बिजली मिस्त्री-इलेक्ट्रीशियन

पाइप लाइन बिछाने, नल की फिटिंग एवं मरम्मत के लिए प्लम्बर

लैपटॉप-कम्प्यूटर के इंजीनियर भी होंगे अवलेबल

कम्प्यूटर ऑपरेटर

कार ड्राईव करने के लिए ड्राईवर

कार है खराब तो घर पहुंच जाएंगे मोटर मैकेनिक

रेलवे बस एवं हवाई टिकटों की करा सकेंगे बुकिंग

कपड़े ऑयरन करने वाला भी रहेगा अवलेबल

वायरमैन के लिए भी नहीं होना पड़ेगा परेशान

फिजियोथेरेपिस्ट से करा सकेंगे ट्रीटमेंट

सफाईकर्मी भी पहुंच जाएगा घर

कोरियर सेवा भी आसानी से मिल जाएगी

पब्लिक के साथ गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को भी अवलेबल कराई जाएंगी सेवाएं

गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में सभी प्रकार की डाटा इंट्री कार्य के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर रहेंगे अवलेबल

ट्यूशन के लिए टीचर चाहिए तो आप कॉल कर सकते हैं।

स्कूलों के लिए भी टीचर कराए जाएंगे अवलेबल

ड्रेस मेकिंग एवं लेडीज टेलर भी आजीविका केंद्र पर रहेंगे अवलेबल

स्टोर कीपर भी यहीं से कराए जाएंगे अवलेबल

कानूनी सलाह के लिए एडवोकेट्स से भी कराया जाएगा संपर्क

रेडीमेड कपड़े भी आजीविका केंद्र से मिल जाएंगे

हेयर एंड स्कीन केयर से संबंधित सेवाएं भी रहेंगी मौजूद

ब्यूटी कल्चर एवं मेहंदी के लिए ब्यूटीशियन भी मिल जाएंगे

पेंटिंग की भी मिलेगी सुविधाएं

 

सेंट्रल गवर्नमेंट की नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन के तहत नगर आयुक्त के निर्देशन में इलाहाबाद में शहरी आजीविका केंद्र की शुरुआत की जा रही है। एक कॉल करने पर करीब 23 सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। पब्लिक से एक्स्ट्रा कोई चार्ज नहीं बल्कि मार्केट रेट के मुताबिक ही सर्विस चार्ज वसूल किया जाएगा।

-प्रतिभा श्रीवास्तव

प्रोजेक्ट ऑफिसर

डूडा

Posted By: Inextlive