- जिलाधिकारी ने शासन से की दाल आपूर्ति करने की मांग

- अगले छह महीनों के लिए मांगी गई 1126.890 मीट्रिक टन दाल

- 1,87,815 कार्डधारकों को दी जाएगी दाल

- हर कार्ड धारक को हर महीने मिलेगी एक किलो दाल

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : सूबे में अब दाल राशन की दुकानों में मिलेगी। ये बात सच है। शासन द्वारा हर जिले से दालों की डिमांड मांगी गई है। सभी जिलों ने अपनी डिमांड को अगले छह महीने के हिसाब से कैल्कुलेट कर शासन को भेज दिया है। अधिकारी दालों की सप्लाई जल्द आने का आश्वासन दे रहे हैं। ये दालें कार्ड धारक एक किलो हर महीने मिलेगी। आपको बता दें कि मंडी और फुटकर बाजारों में दालों के भाव आसमान छूने के बाद राशन की दुकानों में दाल वितरण करने की पॉलिसी शासन ने बनाई है। अब देखने वाली बात होगी कि ये पॉलिसी लोगों के कितना काम आती है।

इन कार्ड धारकों को मिलेगी दाल

राशन की दुकानों में दाल मिलने की सुविधा बीपीएल, अन्त्योदय, अतिरिक्त बीपीएल परिवार कार्ड धारकों को ये सुविधा दी जा रही है। इन तीनों कार्ड धारकों करी संख्या बात करें तो पूरे मेरठ जिले में क्,87,8क्भ् कार्ड धारक हैं। जिनमें बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या क्भ्,ब्ब्फ्, अन्त्योदय कार्ड धारकों की संख्या 9,ख्ख्9 और अतिरिक्त बीपीएल परिवार कार्ड धारकों की संख्या क्,म्फ्क्ब्फ् है। जिन्हें इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

हर महीने एक किलो दाल

शासन के आदेशों के अनुसार हर कार्ड धारक को महीने में एक किलो दाल दी जाएगी। न इससे ज्यादा दाल मिलेगी और न इससे कम। डीएम पंकज यादव की मानें तो दालों के दामों में एक से बढ़ोत्तरी के कारण इस सुविधा की शुरुआत की जा रही है। सिर्फ तीन श्रेणियों के कार्ड धारकों को ही राशन की दुकानों से दाल मिलेगी। जोकि महीने मे एक किलो दाल मिलेगी, इसमें कोई भी राशन की एजेंसी में मौजूद कोई सी भी दाल ले सकता है। उसके बाद कार्ड धारक को अगले महीने ही दाल मिलेगी।

इतनी भेजी मांग

मेरठ की ओर से क्,87,8क्भ् कार्ड धारकों के लिए अगले छह माह के लिए क्क्ख्म्.890 मीट्रिक टन दाल की डिमांड भेजी है। अधिकारियों की मानें तो हर महीने प्रति किलो हर कार्ड के हिसाब से क्,87,8क्भ् किलो दालों की आवश्यकता होगी। सुविधा छह महीने तक दी जानी है। इसलिए क्क्ख्म्.890 मीट्रिक टन दाल की डिमांड की गई है। इससे कार्ड धारकों का अगले महीने दालों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

तीन साल में दोगुने हो गए दाम

जिला आपूर्ति डिपार्टमेंट की ओर से भेजी गई रिपोर्ट की मानें तो फुटकर बाजार में दाल के दामों में क्00 फीसदी की वृद्धि पाई गई है। जबकि थोक बाजार भाव में दालों की कीमतों 90 से 9भ् फीसदी की वृद्धि हुई है। आपूर्ति विभाग की मानें तो पिछले तीन सालों में अरहर, उड़द, मूंग, चना, मसूर की दालों में फुटकर और थोक भाव में क्00 फीसदी तक वृद्धि देखने को मिली है। ये पांचों ही दालें गरीब आदमी की थाली से धीरे-धीरे गायब होती जा रही हैं। इसलिए शासन ने राशन की दुकानों में दालों की बिक्री की योजना बनाई है।

मेरठ में सिर्फ दो दालों का होता है उत्पादन

जिला आपूर्ति डिपार्टमेंट के आंकड़ों की मानें तो मेरठ जिले में दो दालों का उत्पादन होता है। पिछले तीन सालों की बात करें तो किसानों में दाल उत्पादन को लेकर जागरुकता थोड़ी बढ़ी है। अगर वित्तिय वर्ष ख्0क्ख्-क्फ् की बात करें तो चना ओर मसूर की दाल भ्म्क् हेक्टेयर पर सिर्फ ब्9 मीट्रिक टन उत्पादन किया जाता था। जबकि ख्0क्फ्-क्ब् में भ्00 हेक्टेयर पर फ्ब्0 मीट्रिक टन उत्पादन किया। वहीं ख्0क्फ्-क्ब् में म्म्भ् हेक्टेयर म्8ब् मीट्रिक टन उत्पादन किया।

दालों की कमी को पूरा करने और महंगी दालों से निजात दिलाने के लिए हमने अगले छह महीनों के दालों की शासन से डिमांड की है। जो कि राशन की दुकानों में दी जाएगी। बीपीएल, अन्त्योदय और अतिरिक्त बीपीएल धारकों को ये दालें दी जाएगी।

- पंकज यादव, डीएम, मेरठ

फैक्ट एंड फिगर

- म् महीनों के लिए राशन की दुकानों से मिलेगी दालें।

- हर महीने क् किलो दाल की जाएगी।

- क्,87,8क्भ् कार्ड धारकों को दी जाएगी दाल।

- अगले छह महीनों के लिए क्क्ख्म्.890 मीट्रिक टन दाल की शासन से की डिमांड।

- मेरठ जिले में बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या क्भ्,ब्ब्फ्।

- मेरठ जिले में अन्त्योदय कार्ड धारकों की संख्या 9,ख्ख्9.

- मेरठ जिले में अतिरिक्त बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या क्,म्फ्,क्ब्फ्। ्र

- वित्तिय वर्ष ख्0क्ख्-क्फ् में मेरठ में भ्म्क् हेक्टेयर लैंड पर ब्9 मीट्रिक टन दालों का उत्पादन हुआ था।

- वित्तिय वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् में मेरठ में भ्00 हेक्टेयर लैंड पर फ्ब्0 मीट्रिक टन दालों का उत्पादन हुआ था।

- वित्तिय वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में मेरठ में म्म्भ् हेक्टेयर लैंड पर म्8ब् मीट्रिक टन दालों का उत्पादन हुआ था।

पिछले तीन सालों में थोक बाजार के भाव

दाल ख्0क्ख्-क्फ् ख्0क्फ्-क्ब् ख्0क्ब्-क्भ्

अरहर म्0 70 80

उड़द ब्8 भ्भ् 90

मूंग म्0 70 80

चना फ्ख् फ्भ् ब्भ्

मसूर ब्0 भ्0 म्भ्

पिछले तीन सालों में फुटकर बाजार के भाव

दाल ख्0क्ख्-क्फ् ख्0क्फ्-क्ब् ख्0क्ब्-क्भ्

अरहर 7भ् 90 क्00

उड़द म्0 70 क्ख्0

मूंग 7भ् 8भ् क्क्0

चना ब्भ् भ्0 म्भ्

मसूर भ्भ् म्भ् 80

Posted By: Inextlive