RANCHI: बेल्जियम की क्रिस्टल चैपल को भारतीय संस्कृति से खासा लगाव है। बड़े चाव के साथ वह अपनी दोस्त भारतीय मूल की बेल्जियम में रहने वाली देवांशी व एक अन्य महिला मित्र के साथ भारत भ्रमण पर निकली हैं। भोपाल, वाराणसी, दिल्ली से होते हुए रांची पहुंचीं। यहां घूमने के दौरान अपर बाजार की तंग गलियों में सड़क किनारे मेहंदी लगाने वालों को देख उत्सुक्तावश वह खुद भी बैठ गई। उनकी भारतीय मूल की एनआरआई फ्रेंड ने उन्हें बताया कि हमारे देश में सावन की मेहंदी का खासा महत्व है। लेकिन, इससे पहले कि क्रिस्टल के हाथों में सावन की मेहंदी अच्छे से रच पाती किसी ने उनका पर्स ही उड़ा लिया। उचक्कों की इस हरकत ने न केवल राजधानी को शर्मशार होने पर मजबूर कर दिया है बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर राज्य की कानून व्यवस्था और पुलिसिंग को भी कठघरे में खड़ा कर दिया है। क्रिस्टल ने मामले को लेकर कोतवाली थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

क्या है पर्स में

डेकाइन लिखे सफेद और नीले रंग के पर्स में करीब 9000 रुपए कैश, सिल्वर क्रेडिट कार्ड, केबीसी प्रीपेड कार्ड थे। इनके साथ कुछ अन्य जरूरी दस्तावेज भी शामिल हैं।

देवी मंडप रोड की श्रेया का भी पर्स खींचा

विदेशी क्रिस्टल कोतवाली थाना में प्राथमिकी दर्ज करा ही रही थी कि कुछ लोग एक व्यक्ति को पकड़ कर थाना लेकर आए। उसने देवी मंडप रोड की रहने वाली श्रेया आर्या का पर्स उड़ाया था। उसके पास से श्रेया का पर्स रिकवर हो गया। पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसने कबूल किया कि उसी ने क्रिस्टल का पर्स भी उड़ाया था, जिसे उसने अपनी पत्नी मोनी को दे दिया था।

हिस्ट्रीशीटर है उत्कल पांसी

मामले में गिरफ्तार उत्कल पांसी करीब 8 बार से ज्यादा आपराधिक मामलों में जेल जा चुका है। पुलिस को भी उसकी तलाश थी। वह अपनी पत्नी मोनी के साथ लोगों के पर्स उड़ाता है। उसकी पत्नी मोनी अब पुलिस रडार पर है और पुलिस का दावा है कि 24 घंटे के भीतर उसे अरेस्ट कर क्रिस्टल का सारा सामान रिकवर कर लिया जाएगा।

नो ऑटो जोन में इतनी गाडि़यां नहीं होनी चाहिए: देवांशी

एनआरआई देवांशी ने बताया कि अपर बाजार जाने के लिए उन्हें सारे ऑटो मना कर रहे थे। कहा गया कि वह नो ऑटो जोन है। लेकिन उस तंग गली में बेहिसाब गाडि़यां चल रही थीं। इतना ही नहीं, बेतरतीब तरीके से जहां तहां बाइक खड़ी कर दी गई थीं, जिसके कारण पैदल चलना मुश्किल हो गया था। ऐसे में कोई पर्स निकाल लेगा तो पता चलना मुश्किल है।

वर्जन

उत्कल पांसी ने पूछताछ में कबूल किया है कि उसी ने क्रिस्टल चैपल का पर्स उड़ाया था और उसे वहां मौजूद अपनी पत्नी और बच्चे को सौंप दिया था। इसके बाद वह श्रेया आर्या का पर्स उड़ा रहा था तभी उसे पकड़ लिया गया। क्रिस्टल का पर्स जल्द ही रिकवर कर लिया जाएगा।

श्यामाप्रसाद मंडल, आफिसर इंचार्ज, कोतवाली

Posted By: Inextlive