चक्रधरपुर रेल मंडल में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने क्विक रिस्पांस क्यूआर कोड की सुविधा शुरू की गई है.

jamshedpur@inext.co.in
CHAKRADHARPUR: मंडल के टाटानगर, झारसुगुड़ा, राउरकेला, बड़बिल और चक्रधरपुर स्टेशनों में इसकी शुरुआत शनिवार से की गई है. स्मार्टफोन से स्कैन कर यात्री यहां से टिकट ले सकेंगे. प्रचार- प्रसार व जागरूकता के लिए बु¨कग काउंटर, पूछताछ कार्यालय और स्टेशन में क्यूआर कोड और इसके उपयोग संबंधी दिशा निर्देश चस्पा दिए गए हैं. टाटानगर, झारसुगुड़ा, राउरकेला, बड़बिल और चक्रधरपुर स्टेशनों रोजाना बड़ी संख्या में यात्री अनारक्षित टिकट से यात्रा करते हैं. ऐसे में इस सेवा के शुरू होने से इन्हें टिकट के लिए काउंटर में लंबी कतार लगाकर दिक्कत नहीं झेलनी होगी. वहीं कमर्शियल विभाग के कर्मियों ने क्यूआर कोड से अनारक्षित टिकट लेने के बारे में यात्रियों को जागरूक किया है.

ऐसे बनाएं टिकट
रेलवे ने पेपरलेस टिक¨टग के तहत यूटीएस ऑनलाइन मोबाइल एप की शुरुआत की है. इसके लिए स्टेशन में क्यूआर कोड चस्पा किया गया है. इस एप में जाकर क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. यात्रा की शुरुआत और खत्म होने वाले स्टेशन की जानकारी डालनी होगी. पेमेंट का ऑप्शन पूरा करते ही टिकट का मैसेज आ जाएगा व इस टिकट से यात्रा की जा सकेगी .

कोच में बना सकेंगे टिकट
देर की स्थिति में ट्रेन के कोच में भी लगे क्यूआर कोड को यात्री स्मार्ट फोन से स्कैन कर टिकट बना सकेंगे. इससे समय बचेगा. रेलवे जनरल टिकट के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप को बढ़ावा देने के लिए अभियान चला रही है. इसके लिए हेल्प बूथ व सहायता केंद्रों से यात्रियों को जानकारी भी दी जा रही है. ताकि अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग कर सकें.

Posted By: Kishor Kumar