PATNA : बिहार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा राज्यभर में बुधवार से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बोर्ड व प्रशासन परीक्षा पर लगातार नजर रख रह रहा है। परीक्षा के लिए राज्य के सभी फ्8 जिलों में क्भ्फ्ख् परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एग्जाम के पहले दिन समस्तीपुर के किसी सेंटर से पर्चा वायरल होने की सूचना मिली थी। हालांकि जब वहां के अधिकारियों से इस संबंध में पूछताछ की गई तो उन्होने इसे अफवाह करार दिया। वहीं पटना सिटी में एक एग्जामिनिज को नकल करने के आरोप में निष्कासित किया गया। यहां धारा क्ब्ब् के बीच सादी वर्दी में पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था में लगे थे। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर कई सेंटर्स पर औचक निरीक्षण करने पहुंचे। वहां उन्होंने स्टूडेंट्स की चेकिंग की और सेंटर की व्यवस्थाएं भी देखी।

पहले दिन कई स्टूडेंट हुए सस्पेंड

पूरे प्रदेश भर से कदाचार करने के दौरान ख्8 स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया गया है। निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट की ड्यूटी सभी सेंटर्स पर लगाई गई थी। इनमें से सबसे अधिक सस्पेंशन की कार्रवाई पटना के सेंटर्स पर हुई। जिले से पहले दिन भ् स्टूडेंट्स पर कार्रवाई की गई।

कॉन्सेप्ट क्लियर हो तो स्कोरिंग रहेगी इंग्लिश

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के लिए मैट्रिक के प्रश्नपत्र का विश्लेषण टीचर राहुल रंजन ने किया। उन्होने बताया कि इंग्लिश का पेपर चार सेक्शन में बंटा था। इसके पहले सेक्शन में पैसेज को समझकर उससे निकले सवालों के उत्तर देने थे। स्टूडेंट्स का अगर कॉन्सेप्ट क्लियर हो तो इन सवालों के जवाब आसानी से दिए जा सकते हैं। दूसरे सेक्शन में लेटर राइटिंग, पैराग्राफ राइटिंग है। इसके विषय भी साधारण थे। ग्रामर के सवालों के जवाब देने में थोड़ी परेशानी आई होगी। हालांकि जिन स्टूडेंट्स ने बेसिक ग्रामर को पढ़ा होगा उनके लिए तीसरा सेक्शन ग्रामर भी आसान ही रहा। लगातार स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सेक्शन डी में टेक्स्ट बुक से सवाल पूछे गए थे। कुल मिलाकर सवाल काफी साधारण थे। इसमें स्टूडेंट्स के पास स्कोर करने का अच्छा मौका रहा।

आज होने वाली परीक्षा

फ‌र्स्ट एंड सेकेंड सीटिंग : गणित

प्लेस सेंटर

पटना सदर 33

पटना सिटी 14

दानापुर 10

बाढ़ 7

मसौढ़ी 5

पालीगंज 6

यह बिल्कुल अफवाह है। हमारे जिले में कहीं कोई पर्चा लीक की घटना नहीं हुई है। वायरल मैसेज की पुष्टि भी नहीं हुई है। जिला कार्यालय से भी डीएम द्वारा इस बात का खंडन किया गया है।

- ब्रजेश कुमार ओझा, डीईओ, समस्तीपुर

पहले दो सेक्शन में कोई परेशानी नहीं हुई। ग्रामर के सवाल कुछ कठिन लगे जिसका आंसर लिखने में थोड़ी परेशानी हुई। सेक्शन डी के सवाल साधारण थे।

- शिवम कुमार सिंह, केंद्रीय विद्यालय

जिस तरह से इंग्लिश का हौवा बनाया जाता है वैसा एग्जाम नहीं था। हमने अच्छी तैयारी की थी और एग्जाम काफी बढि़या गया। कठिन सवालों की संख्या ज्यादा नहीं थी।

- कुमार दिव्यंग, एसएनजीके हाई स्कूल

कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर प्रशासन सख्त

कदाचार रोकने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा क्ब्ब् के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अलावा सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष ख्ब् घंटे काम कर रहे हैं। प्रशासन इस वर्ष कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। एग्जाम के पहले दिन कैसी रही विभिन्न जिले में परीक्षा आइए जानते हैं

लाठी चार्ज, 8 छात्र निष्कासित

ष्ट॥न्क्कक्त्रन् : बीएसईबी के मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन बुधवार को सारण एकेडमी पर परीक्षार्थियों के अभिभावक की भीड़ एवं हो हल्ला करने पर पुलिस बल ने लाठी चार्ज किया। जिससे वहां अफरा -तफरी का माहौल हो गया। कई केंद्रों पर वीक्षक भी कम पड़ गए। सारण जिले में परीक्षा के पहले दिन नकल के आरोप में आठ परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया।

मजिस्ट्रेट होंगे निलंबित

ष्ट॥न्क्कक्त्रन् : परीक्षा केंद्र से गायब रहने वाले स्टेटिक मजिस्ट्रेट सह सहायक बंदोबस्त अधिकारी खुर्शीद आलम को निलंबित किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार मैट्रिक परीक्षा ख्0क्7 को लेकर सहायक बंदोबस्त अधिकारी सारण खुर्शीद आलम को डा.आरएन सिंह ईव¨नग कॉलेज छपरा में स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाकर तैनात किया गया था। पहले दिन जब जिले के वरीय अधिकारी उक्त परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे तो उक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट वहां गायब मिले।

चार परीक्षार्थी निष्कासित

न्क्त्रन् : बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन बुधवार को जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों से अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान कुल चार परीक्षार्थी नकल करने के आरोप में निष्कासित कर दिए गए। कदाचार के आरोप में बिहियां के प्लस टू उच्च्च विद्यालय से पकड़ा गए एक परीक्षार्थी चकमा देकर फरार हो गया। आरा के जैन कॉलेज से दो परीक्षार्थी व बिहियां के प्लस टू उच्च्च विद्यालय से दो परीक्षार्थी को पकड़े जाने की सूचना है।

पांच अभिभावक गिरफ्तार

मैट्रिक परीक्षा के प्रथम दिन सोनपुर में कदाचार में सहयोग करने वाले पांच अभिभावकों को विभिन्न परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया है। डीसीएलआर उपेंद्र कुमार पाल ने बताया कि हर हाल में इस परीक्षा को कदाचार से मुक्त रखा जाएगा। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल को तैनात किया गया है।

हटाए गए दो वीक्षक

महुआ अनुमंडल मुख्यालय के ख्क् परीक्षा केन्द्रों पर बुधवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने को लेकर पहले ही दिन दो वीक्षकों को परीक्षा ड्यूटी से हटा दिया गया। वहीं कई परीक्षा केंद्रों पर उपस्कर एवं वीक्षक की कमी रही।

Posted By: Inextlive