RANCHI: नौंवीं क्लास के साइंस का क्वेश्चन पेपर मंगलवार की सुबह एग्जाम होने से करीब आठ घंटा पहले ही लीक हो गया। रांची समेत राज्य भर के सभी व्हाट्सएप्प ग्रुप में क्वेश्चन पेपर की कॉपी वायरल हो गई। शाम के पांच बजे एग्जाम खत्म होने के बाद जब इसकी पड़ताल की गई तो सभी क्वेश्चन हू-ब-हू थे, जो सुबह में वायरल हुए थे। क्वेश्चन का सीरियल नंबर भी सेम था। इसके पूर्व रविवार को भी सोशल साइंस का क्वेश्चन पेपर लीक हो गया था। सोशल साइंस की परीक्षा सोमवार को ली गई थी, लेकिन रविवार की शाम से ही क्वेश्चन पेपर वायरल हो गया था। लगातार दो दिन क्वेश्चन पेपर वायरल होने से जैक की विश्वसनीयता पर बट्टा लगा है। मैट्रिक, इंटर, जेटेट, नेतरहाट, इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय समेत तमाम तरह की परीक्षाओं का आयोजन करता है।

जैक लेता है राज्य स्तरीय परीक्षा

राज्यभर में एक पैटर्न पर एग्जाम के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक)परीक्षा का आयोजन करता है। नौवीं क्लास की परीक्षा जैक की ओर से ली जा रही है। परीक्षा का क्वेश्चन पेपर जैक की ओर से ही सेट किया जाता है, जिसका उद्देश्य राज्य में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देना है। वहीं, पहले से हो रही परीक्षाओं में अनियमितताओं को कम भी करना है। लेकिन, जिस तरह से क्वेश्चन पेपर लगातार वायरल हो रहे हैं, इससे कोई भी उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है।

ऐसे पहुंचता है क्वेश्चन पेपर

परीक्षा के दो या तीन दिन पहले जैक की ओर से संबंधित जिलों के डीईओ को क्वेश्चन पेपर भेजे जाते हैं। इसके बाद सभी हाई स्कूलों में क्वेश्चन पेपर भेजे जाते हैं। क्वेश्चन पेपर या तो डीईओ कार्यालय से लीक हो रहा है या फिर स्कूलों में हेड मास्टर या फिर क्लैरिकल स्टाफ क्वेश्चन पेपर लीक कर रहे हैं। हालांकि जिस तरह से लगातार क्वेश्चन पेपर वायरल हो रहे हैं, इससे परीक्षा की विश्वसनीयता पर बट्टा लग रहा है।

परीक्षार्थियों को पता था कि हो गया है वायरल

एग्जाम सेंटर पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने की सूचना लगभग सभी छात्रों को थी। सेंट अन्ना स्कूल में परीक्षा दे रही छात्राओं से जब हमने बात की, तो उन्होंने बताया कि क्वेश्चन पेपर सुबह में ही देख लिए थे। वही आया है।

ह्रद्घद्घद्बष्द्बड्डद्य ह्यह्लड्डठ्ठस्त्र

मेरे पास जो सूचना है, उसके अनुसार वायरल हुए क्वेश्चन आज के क्वेश्चन पेपर नहीं मिला है। हालांकि क्वेश्चन पेपर डिस्ट्रीब्यूशन में जैक की सिर्फ यह जिम्मेदारी है कि वह संबंधित जिलों के डीईओ तक भेज दे, इसके बाद स्कूलों में डिस्ट्रीब्यूट कराया जाता है।

रजनीकांत वर्मा, सेक्रेट्री, जैक

Posted By: Inextlive