-जूनियर कैडेट्स के साथ मारपीट करने का लगा आरोप

-जूनियर्स की आपत्तिजनक तस्वीरें भी खींचीं

-6 महीने का कोर्स दोबारा करना पड़ेगा

देहरादून

इंडियन मिलिट्री एकेडमी यानि आईएमए में रैगिंग का मामला सामने आया है। आईएमए में रैगिंग के आरोप में 16 सीनियर कैडेट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इन सभी 16 कैडेट्स को एक सेमेस्टर के लिए रेलिगेट कर दिया गया है। यानि इन सभी को 6 महीने का कोर्स दोबारा करना पड़ेगा। अब ये कैडेट्स इस साल जून की बजाए दिसंबर में आईएमए से पासआउट होंगे। इस मामले पर आइएमए की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

आपत्तिजनक तस्वीरें भी खींचीं

देश की एक मात्र और सबसे बड़ी इंडियन मिलिट्री एकेडमी में सेना के लिए तैयार होने वाले 16 सीनियर कैडेट्स ने जूनियर कैडेट्स के साथ न सिर्फ मार-पीट की बल्कि उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें भी खींचीं। इसी को लेकर इन सीनियर कैडेट्स के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। इन सभी 16 कैडेट्स को अब इस सजा का खामियाजा पूरे करियर में भुगतना होगा।

तीन माह से चल रहा था विवाद

कैडेट्स के बीच इस विवाद की शुरुआत तीन माह पहले ही हो गई थी। कुछ जूनियर कैडेट्स ने अकादमी प्रशासन से प्रताडि़त किए जाने की शिकायत की थी। इस पर कोर्ट ऑफ इंक्वायरी बैठाई गई थी और 16 सीनियर कैडेट्स को दोषी माना गया।

आइएमए के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार पीडि़त जूनियर कैडेट्स व प्रताडि़त करने वाले सीनियर कैडेट्स आर्मी कैडेट कॉलेज (एसीसी) के माध्यम से अकादमी पहुंचे थे। एसीसी में वे कैडेट्स शामिल होते हैं, जो सेना में सिपाही के रूप में भर्ती होते हैं और मेहनत के बल पर कमीशन पाकर एसीसी में प्रवेश पाते हैं। यहां से आइएमए में प्रशिक्षण पाकर उनके सैन्य अफसर बनने की राह खुलती है।

Posted By: Inextlive