मप्र की पुलिस ने की कार्रवाई, कफ सीरप के अवैध व्यापार को लेकर हुई छापेमारी

दवा व्यापारियों में दहशत, पुलिस ने मामले की जानकारी से किया इंकार

ALLAHABAD: प्रतिबंधित कफ सीरप के अवैध व्यापार को लेकर मप्र की पुलिस ने मंगलवार को लीडर रोड स्थित एक दवा के गोदाम पर छापेमारी की। काफी देर जांच-पड़ताल के बाद दवा व्यापारी को पुलिस अपने साथ ले गई। इस घटना के बाद आसपास के दूसरे दवा व्यापारियों में भय व्याप्त हो गया। आनन-फानन में कई दुकानों के शटर गिर गए। हालांकि, छापेमारी की कार्रवाई को लेकर शाहगंज पुलिस अधिक बताने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने मामले की जानकारी होने से इंकार किया है।

बल्क में पकड़ा गया था कफ सीरप

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक दवा व्यापारियों को पुलिस ने बल्क में कफ सीरप के साथ पकड़ा था। पोरेक्स नामक यह सीरप एमपी में प्रतिबंधित बताया जाता है। पूछताछ में उस व्यापारी ने लीडर रोड स्थित शिवम डिस्ट्रीब्यूटर का नाम बताया। यही से बल्क में सीरप की खरीद-फरोख्त की गई थी। इसी जानकारी के आधार पर एमपी की पुलिस मंगलवार को संबंधित दवा व्यापारी के प्रतिष्ठान पर आ धमकी। काफी देर तक गोदाम की छानबीन की जाती रही। कागजात भी उलट-पलट किए गए। इसके बाद दवा व्यापारी को लेकर पुलिस एमपी रवाना हो गई।

ड्रग प्रशासन को जानकारी नहीं

इस कार्रवाई के बाद लीडर रोड के दूसरे दवा व्यापारी दहशत में आ गए। उन्होंने पुलिस फोर्स देखकर अपनी दुकानों के शटर गिरा दिए। काफी देर तक दवा मार्केट में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि शाहगंज एसओ का कहना है कि स्थानीय पुलिस छापेमार कार्रवाई में शामिल नहीं थी और उन्हें इसकी अधिक जानकारी नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि एमपी की पुलिस ने उनसे किसी प्रकार का सहयोग भी नहीं लिया। दवा व्यापारियों में इस घटना को लेकर गहमागहमी है लेकिन कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

यह पहली बार नहीं है जब लीडर रोड में कफ सीरप समेत दूसरी प्रतिबंधित दवाओं के अवैध व्यापार को लेकर पुलिसिया कार्रवाई हुई है। इसके पहले भी कई दुकानों और गोदामों पर पुलिस ने रेड की है। बता दें कि गवर्नमेंट ने नशे की लत को देखते हुए कई दवाओं की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध और कड़े नियम बना रखे हैं। इन्हें बिना डॉक्टरी प्रिस्क्रिप्शन के नहीं बेचा जा सकता। साथ ही बल्क में इनका लेनदेन या व्यापार करने पर भी पूरी तरह रोक लगी हुई है।

Posted By: Inextlive