-रेलवे के टाइम चेंज करने से पैसेंजर्स को मिलेगा फायदा

-स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर की नहीं लगानी होगी दौड़

VARANASI

रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर की तरह प्राइवेट सर्विस सेंटर से भी सुबह आठ बजे से रिजर्वेशन कराया जा सकता है। रेलवे बोर्ड ने यहां से आधे घंटे बाद सुविधा देने की पाबंदी हटा दी है। पहले दिन को छोड़कर यात्री यहां से अपनी जर्नी का रिजर्वेशन भी करा पाएंगे। बोर्ड के इस बदलाव से पैसेंजर्स को बेवजह स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर का चक्कर नहीं काटना होगा। प्राइवेट सेंटर में कुछ और भी बदलाव किए गए हैं जिसका फायदा यात्रियों को मिलेगा।

इसलिए कट जाते थे पैसेंजर

पैसेंजर्स की सहुलियत के लिए टिकट सेवा केंद्र व रेलवे टिकट घर ये दोनों प्राइवेट सुविधा है। टिकट घर से केवल जनरल टिकट जारी होता है। जबकि सेवा केंद्र से जनरल के साथ-साथ रिजर्वेशन टिकट भी बुक किये जा सकते हैं। यात्री टिकट सेवा केंद्र में कुछ पाबंदी थी जिसमें सबसे प्रमुख समय का था। पहले यहां सुबह 8.30 बजे रिजर्वेशन की सुविधा मिलती थी। जबकि स्टेशन पर स्थित रिजर्वेशन सेंटर में सुबह आठ बजे से यह सुविधा शुरू हो जाती है। महज 30 मिनट की लेट के कारण लोगों को परेशानी होती थी। अब इसमें हुए बदलाव से समस्या समाप्त हो गयी है।

लगा सकेंगे स्वाइप मशीन

रेलवे बोर्ड ने एक बदलाव यात्रियों के किराया भुगतान को लेकर भी किया है। इसके तहत यात्री टिकट सेवा सेंटर्स को स्वाइप मशीन से किराए की राशि लेने की छूट दे दी गई है। अभी तक मशीन लगाने की अनुमति नहीं थी। इसके कारण कैश किराया लेते थे। इस दौरान ऐसे यात्री जो कार्ड से भुगतान करने के इच्छुक रहते थे उन्हें परेशानी होती थी। यह बदलाव रेलवे ने ई- टिकट को बढ़ावा देने के लिए किया है।

ये भी हुए बदलाव

-मॉनिटरिंग के लिए रेलवे ऑफिसर की हुई नियुक्ति।

-दिव्यांग यात्री भी करा सकेंगे रिजर्वेशन।

-रेलवे की वेबसाइट पर यात्री टिकट सेवा केंद्र के संचालक का नाम, पता व मोबाइल नंबर नजर आएंगे।

Posted By: Inextlive