- इलाहाबाद जंक्शन के 14 नंबर रेलवे लाइन पर हुई घटना

- मालगाड़ी ट्रैक से उतरने से मुंबई और एमपी लाइन पर पड़ा असर

- हावड़ा से जा रही थी नई दिल्ली, एआरटी की टीम जुटी

ALLAHABAD: मुंबई से दिल्ली की ओर जा रही लोडेड मालगाड़ी का एक डिब्बा बुधवार की शाम करीब पौने चार बजे पटरी से उतर गया, जिससे दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन डिस्टर्ब हो गया। करीब पांच घंटे तक चले मरम्मत कार्य के बाद मालगाड़ी के डिब्बे को पटरी पर लाया जा सका। जंक्शन एरिया में हुई इस घटना ने रेलवे के वर्क सिस्टम पर सवाल खड़ा कर दिया है।

शाम पौने चार बजे हुआ हादसा

बुधवार की शाम करीब पौने चार बजे सीमेंट लोडेड मालगाड़ी नैनी से दिल्ली की तरफ जा रही थी। मेन ट्रैक फ्री न होने की वजह से डाउन लाइन के यार्ड नंबर क्ब् रेलवे लाइन से मालगाड़ी को इलाहाबाद जंक्शन पर लाया जा रहा था। इंजन जंक्शन तक पहुंच चुका था। प्लेटफार्म नंबर दस के अंतिम छोर से थोड़ी दूरी पर ही अचानक मालगाड़ी का एक डिब्बा अचानक तेज आवाज के साथ पटरी से उतर गया।

मच गया हड़कंप

मालगाड़ी के डिरेल होते ही रेल अधिकारियों के साथ ही कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। जंक्शन एरिया में जैसे ही मालगाड़ी के डिरेल होने की जानकारी हुई, डीआरएम वीके त्रिपाठी के साथ ही सभी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर पहुंच गए। एआरटी टीम को बुलाया गया। पटरी से उतरे बोगी को छोड़ कर अन्य डिब्बे को अलग किया गया।

तुरंत शुरू हुआ काम

फ्.ब्0 पर हुई घटना के बाद तत्काल डिरेल हुई मालगाड़ी को ट्रैक पर लाने का काम शुरू हुआ। लेकिन इस दौरान मुंबई और दिल्ली रूट के अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा। ट्रेनें जहां-तहां रोक दी गई थीं। कामायनी और गोदान एक्सप्रेस जहां आउटर में खड़ी थी। वहीं जनसाधारण एक्सप्रेस को नैनी में रोका गया। करीब पांच घंटे तक चले मरम्मत कार्य के बाद मालगाड़ी के डिब्बे को ट्रैक पर लाया जा सका।

जांच का आदेश

डीआरएम वीके त्रिपाठी ने इलाहाबाद जंक्शन के यार्ड लाइन क्ब् पर मालगाड़ी के डिरेल होने के मामले में जांच का आदेश दिया है। डीआरएम ने चार सदस्यों की एक कमेटी बनाई है, जिसे जांच की जिम्मेदारी सौंपी है, जो ये पता लगाएगी कि मालगाड़ी आखिर डिरेल कैसे हुई। जांच टीम में डीसीएम, डीएमई, डीईएन, एओएम प्लानिंग को शामिल किया गया है। एनसीआर के पीआरओ अमित मालवीय ने ये जानकारी दी।

ये ट्रेनें रहीं प्रभावित

अप लाइन-

क्क्07क्- कामायनी एक्सप्रेस

क्ख्फ्ख्क्- हावड़ा मुंबई मेल

क्भ्ख्म्8- जनसाधारण एक्सप्रेस

क्भ्0क्8- काशी एक्सप्रेस

क्ब्ख्09- विंध्याचल-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस

डाउन लाइन

क्ख्फ्08- जोधपुर-हावड़ा

क्ख्8क्म्- नंदन कानन एक्सप्रेस

क्8क्0ख्- मूरी एक्सप्रेस

क्ख्भ्0म्- नॉर्थ इस्ट एक्सप्रेस

क्ख्फ्क्ख्- कालका मेल

क्भ्ब्8ब्- सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस

Posted By: Inextlive