Rail Budget महंगा होगा सफर

2013-02-27T18:42:43Z

पवन कुमार बंसल के रेल बजट से लोगों को बहुत उम्‍मीदें थीं मगर यह रेल बजट आम लोगों को निराश कर गया रेल मिनिस्‍टर ने सरचार्ज लगा दिए जिससे रेल फेयर बढ़ेगा

13:27 बजे: इस तरह से रेल मिनिस्टर पवन कुमार बंसल का रेल बजट पूरा हुआ. फिलहाल पवन कुमार बंसल का रेल बजट लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा. यह यूपीए2 का शायद आखिरी रेल बजट था. रेल मिनिस्टर ने कहा कि रेल फेयर नहीं बढ़ाया जाएगा. उन्होंने टिकट पर फ्यूल जुड़ेगा. जिसके साथ ही रेल फेयर बए़ जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि हर साल 5 से लेकर 6 परसेंट तक का रेल किराया बढ़ जाएगा.

13:26 बजे:
5 नई मेमो और 8 डीएमयू ट्रेनों का प्रस्ताव है. 27 नई पैसेंजर ट्रेनों का भी प्रस्ताव भी है. मुंबई में 72 और कोलकाता में 18 नई लोकल ट्रेनें चलाई जाएगी. सामान्य और तत्काल टिकट कैंसिल कराने का चार्ज बढ़ेगा. तत्काल टिकट का रिजर्वेशन चार्ज और सुपरफास्ट ट्रेनों का रिजर्वेशन चार्ज बढ़ जाएगा.

13:15 बजे:
67 नई एकस्प्रेस ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है. रेल फेयर में फ्यूल सरचार्ज चलेगा. 25 नई रेल लाइन बिछाई जाएंगी. कोलकाता और चेन्नई की ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ेगी. मुंबई लोकल में एसी डिब्बे लगेंगे. 

13:10 बजे:
इस मौके पर रेल मिनिस्टर ने रेलवे का नया शिकायत नंबर भी जारी किया. यह नंबर होगा 1800-11-321 होगा.
Rail Budget: Increase in frequency of Trains

13:05 बजे:
750 करोड़ रुपए के घाटे की भरपाई रेलवे खुद करेगा. इसके अलावा सरचार्ज बढ़ाने पर साल में 2 बार विचार होगा. हर साल 5 से लेकर 6 परसेंट तक किराया बढ़ाना जरूरी है. फिलहाल इस रेल बजट में रेल किराया नहीं बढ़ाया जाएगा.

12:55 बजे:
रेल मिनिस्टर ने सोलर एनर्जी के यूज को बढाने की भी बात कही है. उन्होंने कहा कि इससे रेलवे की पॉवर जनरेशन में मदद मिलेगी. रेलवे का कचरा बेचकर 4500 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे.
12:48 बजे: पर्यटकों के लिए आजादी एक्सप्रेस नाम की ट्रेन शुरू की जाएगी. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कटरा तक के लिए पर्यटकों के लिए ट्रेन शुरू की जाएगी.
12:45 बजे: राय बरेली में रेल फैक्ट्री लगाई जाएगी. हरियाणा के सोनीपत में डिब्बों की फैक्ट्री लगाई जाएगी. इसके अलावा उड़ीसा के कालाहांडी में मालगाड़ी के डिब्बे बनाने की फैक्ट्री लगाई जाएगी. कैटरिंग में प्लास्िटक का यूज नहीं होगा. अर्जुन अवॉर्ड वाले प्लेयर्स को दूरंतो और राजधानी एक्सप्रेस में जर्नी के लिए पास दिया जाएगा. बुजुर्गों को मिलने वाले पास का रिनोवल अब 1 साल की जगह 3 साल में होगा. 
12:40 बजे: ऑनलाइन टिकट रिजर्वेशन की प्रॉब्लम को भी सॉल्व किया जाएगा. इकलौती साइट आईआरसीटीसी अक्सर क्रैश होती रहती है जिसके लिए इस साल के अंत तक नई ई टिकट साइट शुरू की जाएगी. इयके अलावा एसएमएस की भी शुरुआत की जाएगी. सुविधाएं बढ़ाने पर भी बंसल ने जोर दिया है. ज्यादा सुविधाओं वाले कोच का नाम अनुभूति होगा. जिसमें स्मोक डिटेक्टर भी लगाया जाएगा.
12:35 बजे: इस बार के रेल बजट से पहले क्वालिटी फूड और पानी को लेकर पैसेंजर्स की सबसे बड़ी शिकायत थी. पवन कुमार बंसल ने इस बात को अपने बजट में शामिल किया है. बंसल ने कहा कि पेंट्रीकार में फूड की क्वालिटी सुधारी जाएगी. इसके अलावा रेल नीर की भी सुविधा भी सुधारी जाएगी. इसके लिए 6 नए वॉटलिंग प्लांट लगाए जाएंगे. 10000 अनमैन्ड रेलवे क्रॉसिंग को बंद किया जाएगा. आरपीएफ में महिला पुलिस की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.
12:30 बजे: पवन कुमार बंसल ने ट्रेनों को हाईटेक बनाने का भी ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि कुछ अहम ट्रेनों में फ्री wi-fi की फैसिलिटीज दी जाएगी.
12:24 बजे: रेल मिनिस्टर ने बताया कि इस समय रेलवे 22,500 करोड़ रुपए के घाटे में चल रहा है. 12वें 5 ईयर प्लान में रेलवे को 5.9 लाख करोड़ रुपए दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सुविधाएं बढ़ाने के लिए मालभाड़ा बढ़ाया गया है. मालभाढ़े से ही रेलवे चलता है.
12:18 बजे: बंसल ने कहा कि फंड की कमी से कई बड़े प्रोजेक्ट फंसे हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस फंड को बढ़ाने की जरूरत है. रेलवे एकता का प्रतीक है इसलिए इसके डेवलेपमेंट को स्पीड देनी चाहिए. पब्िलक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए 1 लाख करोड़ जुटाए जांएंगे.
12:15 बजे: रेल मिनिस्टर ने इलहाबाद रेलवेन स्टेशन पर हुए हादेस पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि रेलवे को हादसों से रोकने की जरूरत है. सेफ्टी पैसेंजरों का अधिकार है. सेफ्टी बढ़ाने के लिए कई सुझाव मिले हैं. जिन पर अमल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रेलवे सेफ्टी फंड से काफी फायदा हआ है. उन्होंने कहा कि रेलवे एक्सीडेंट रोकना जरूरी है. हालांकि इन हादसों में काफी कमी आई है.
12:10 बजे: पवन कुमार बंसल ने अपनी बजट स्पीच शुरू की है. उन्होंने अपनी स्पीच में उन्होंने कंट्री के डेवलेपमेंट में रेल के रोल के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि वे इस मौके पर सदन के सामने रेलवे की चुनौतियों को पेश करने जा रहे हैं.
12:00 बजे: रेल बजट 12 बजे से शुरू होना था. मगर अभी तक रेल बजट शुरू नहीं हो पाया है. पवन कुमार बंसल अपनी सीट पर मौजूद हैं.
11:45 बजे: रेल मिनिस्टर पवन कुमार बंसल संसद पहुंचे. जहां वे रेल बजट पेश करेंगे.
11:30 बजे: लोगों की शिकायत आईआरसीटी को लेकर भी है. लोगों का कहना है कि ऑनलाइन रिजर्वेशन के लिए जाओ तो साइट कभी क्रैश हो जाती है तो कभी हैंग.
11:15 बजे: जहां एक तरफ वहीं रेल बजट पेश होने की तैयारी है. रेलवे को हादसों से रोकने की तैयारी हो रही है. वहीं मध्य प्रदेश के विदिदशा में 2 लड़कियों की ट्रेन के नीचे दबकर मौत हो गई. जिसके बाद लोगों ने वहां जमकर हंगामा किया.
11:00 बजे: आज 26 फरवरी है और पवन कुमार बंसल के लिए यह 'स्पेशल 26' है. देखना है कि वे आम जनता के लिए वे 26 फरवरी को कितना स्पेशल बनाते हैं.
10:45 बजे: इस बार के रेल बजट में नॉर्थ ईस्ट इंडिया को बेहतर कनेक्ट करने की बात कही जा रही है. अब देखना है कि पवन कुमार बंसल नॉर्थ ईस्ट के लिए कितनी ट्रेनें शुरू करेंगे.
10:30 बजे: रेल मिनिस्टर पवन कुमार बंसल 21 जनवरी को रेल बजट से पहले ही रेल फेयर बढ़ा चुके हैं. इस बार लोगों को उनसे उम्मीद है कि वे रेल की सुविधाएं बढ़ाएंगे. नई ट्रेनें शुरू करेंगे और ट्रेनों की स्पीड बढ़वाएंगे.
10:15 बजे: यूपीए गवर्नमेंट 2004 से पावर में है. मगर अभी तक एक बार भी इसकी लीडिंग पार्टी कांग्रेस ने एक बार भी रेल बजट पेश नहीं किया. इससे पहले हर बार सहयोगी पार्टियों के ही रेल मिनिस्टर रहे हैं. इस बार पहला मौका है जब कांग्रेस के ही पवन कुमार बंसल रेल बजट पेश करेंगे. देखना है कि कांग्रेस इस बजट में क्या खास करती है.
10:00 बजे: रेल मिनिस्टर पवन कुमार बंसल अपने ऑफिस पहुंचे. उनके हाथ में रेल बजट है. रेल मिनिस्टर के तौर पर वे अपना पहला रेल बजट पेश करने जा रहे हैं.
रेल बजट 2013 में आपका स्वागत है. आज रेल बजट पेश हो रहा है. रेल मिनिस्टर पवन कुमार बंसल अपना पहला रेल बजट पेश करने जा रहे हैं. लोगों को इस रेल बजट से बहुत उम्मीदें हैं. जिस वजह से सबकी नजर इस रेल बजट पर है. इस रेल बजट से जुड़ी हर छोटी से बड़ी बात हम आप तक पहुंचाइए. जुड़े रहिए हमारे साथ इस रेल बजट के दौरान.

[<a href="//storify.com/paravaillai/rail-budget-2013-funny-tweets" mce_href="//storify.com/paravaillai/rail-budget-2013-funny-tweets" target="_blank">View the story "Rail Budget 2013 funny tweets" on Storify</a>]


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.