JAMSHEDPUR: उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर गोली कांड के विरोध में भाजपा द्वारा आहूत 12 घंटे बंगाल बंद के दिन बुधवार की सुबह से दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर-हावड़ा रेल खंड के विभिन्न स्टेशनों पर बंद समर्थकों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन व स्टेशनों में हंगामा किया। उनके इस हंगामा को देखकर यात्रियों में दहशत होने लगी थी, लेकिन मौके पर स्क्वायड पार्टी व रेल पुलिस के आने पर यात्रियों की दहशत थोड़ी कम हुई। बंद के कारण खड़गपुर-हावड़ा रेलखंड में करीब 25 जोड़ी ईएमयू पैसेंजर ट्रेनें बुधवार को रद रही। वहीं कुछ ट्रेनों को परिवर्तित समय से रवाना किया गया। जबकि ट्रेन संख्या 12809 शिवाजी महाराज टरमिनल-हावड़ा एक्सप्रेस को नालपुर स्टेशन में, ट्रेन संख्या 12021 हावड़ा- बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस को अंदूल स्टेशन में ट्रेन को बंद समर्थकों ने रोक दिया।

सूचना मिलने पर स्क्वायड पार्टी मौके पर पहुंची और नालपुर स्टेशन में खड़े बंद समर्थकों को वहां से हटा कर ट्रेन को सुबह 6.20 में वहां से रवाना किया। जबकि ट्रेन संख्या 12871 हावड़ा टिटलागढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस को अंदूल स्टेशन से सुबह 7.23 बजे रवानगी दी गई। जिसके कारण हावड़ा बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस टाटानगर में सुबह 9.55 की जगह 12.58 बजे तीन घंटा विलंब से पहुंची। जबकि हावड़ा-तितलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस सुबह 10.42 की जगह 01.55 बजे तीन घंटा विलंब से पहुंची। ट्रेन के विलंब से पहुंचने के कारण टाटानगर स्टेशन में ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को एक बार फिर से बंद का सामना करना पड़ा।

यहां किया हंगामा

बंद समर्थकों ने नालपुर और अवादा स्टेशन में सुबह छह से सात बजे तक, मेचेदा स्टेशन में सुबह 6.15 से 7.15 तक, फुलेश्वर स्टेशन में 6.35 बजे से, कुलजीचीना स्टेशन में सुबह 6.45 से 7.20 बजे तक चेनगेल स्टेशन में 7.20 बजे से वचीवरा स्टेशन में सुबह 7.25 बजे से बंद समर्थकों ने धरना प्रदर्शन किया व हंगामा किया। बंद समर्थकों के इस हंगामा को देखकर रेल यात्रियों के बीच दहशत व्याप्त हो गया था। यात्री समझ नहीं पा रहे थे कि वे क्या करें। लेकिन जब स्क्वायड पार्टी व रेल पुलिस को मौके पर देखा तो यात्रियों ने राहत की सांस ली। इस हंगामा के कारण मालगाडि़यां भी खड़गपुर-हावड़ा रेल खंड में ही रुकी रहीं।

चंद्रकोणा रोड पर प्रदर्शन की वजह से खड़गपुर-आद्रा रेलखंड की ट्रेनों को कुछ देर तक गोकुलपुर व अन्य स्टेशनों पर रोका गया। मेचेदा स्टेशन पर बंद समर्थकों की टीएमसी और सुरक्षा जवानों के साथ झड़प हुई। इस परिस्थिति में भी रेल महकमे को मेदिनीपुर-खड़गपुर-हावड़ा रेल खंड की 25 जोड़ी ईएमयू लोकल ट्रेनों को रद करना पड़ा। मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों पर बंद का ज्यादा असर नहीं रहा।

ये ट्रेनें बदले टाइम टेबल पर चलीं

हावड़ा-पुरी शताब्दी एक्सप्रेस, शालीमार-नागरकोईल एक्सप्रेस , शालीमार-सिकंदराबाद एक्सप्रेस

पूछताछ केंद्र से दी जा रही थी जानकारी

टाटानगर स्टेशन के पूछताछ केंद्र से विलंब से आने वाली ट्रेनों की जानकारी दी जा रही थी ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो। वहीं स्टेशन के अधिकारी खड़गपुर व हावड़ा स्टेशन के अधिकारियों से लगातार संपर्क में थे। ताकि बंद समर्थकों की स्थिति के साथ साथ ट्रेन का आवागमन के बारे में जानकारी ले रहे थे।

Posted By: Inextlive