--IRCTC के 139 पर SMS करने के बाद भी नहीं आ रहा कंफर्मेशन मैसेज

- status check करने के लिए प्रति मैसेज कट रहा है तीन रुपया

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की क्फ्9 सर्विस लोगों के जेब पर डांका डाल रही है। आलम यह है कि इस नंबर पर पीएनआर नंबर सेंड करने पर कंफर्मेशन मैसेज नहीं आ रहा है। यही नहीं पैसेंजर्स को ट्रेन का इंफॉर्मेशन पता करने में भी नाको चने चबाना पड़ रहा है। ऐसे में यह सेवा पैसेंजर्स के लिए परेशानी के साथ ही यह पॉकेट भी हल्का कर रही है। बता दें कि मैसेज भेजने पर पैसेंजर्स के मोबाइल से प्रति मैसेज तीन रुपए भी कट रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पिछले दिनों इस साइट पर लाखों रुपये खर्च कर अपडेट क्या किया गया।

सुविधा कम परेशानी ज्यादा

आईआरसीटीसी द्वारा जारी इस नंबर पर मैसेज भेजकर कोई भी पैसेंजर ट्रेन रनिंग स्टेटस के अलावा वेटिंग टिकट का स्टेटस भी चेक कर सकता है। इसके लिए प्रति एसएमएस तीन रुपए चार्ज लगते हैं। वहीं कई पैसेंजर्स तो मैसेज नहीं आने पर तीन से चार बार भी मैसेज भेज दे रहे हैं। इससे उनके अकाउंट से पैसे तो कट जा रहे हैं, लेकिन उन्हें इसका फायदा नहीं मिल रहा है। पैसेंजर्स की सुविधा के लिए इस नंबर को जारी किया गया है, लेकिन पैसेंजर्स को इस नंबर से परेशानी ही मिल रही है।

क्या कहते हैं पैसेंजर्स

इंक्वायरी के लिए जारी क्फ्9 परेशानी वाला नंबर बन गया है। इसके लिए तो न जाने कितनी बार अकाउंट से पैसे कट जा रहे हैं। पैसे कटने के बावजूद जब मैसेज नहीं आ रहा है, तो टेंशन हो रही है कि टिकट कंफर्म हुआ या नहीं।

शिवपूजन मिश्र, हरतीरथ

एसएमएस भेजने पर पैसे कट जाएं, इससे परेशानी नहीं है। पर इसके बदले कंफर्मेशन मैसेज तो मिल जाए। कई बार मैसेज करने से पैसे भी बार-बार कट रहे हैं। फोन मिलाने पर भी सटीक जानकारी नहीं मिल रही है।

अर्पित दयाल, सिगरा

हमारी प्रॉब्लम से रेलवे को कोई लेना-देना ही नहीं है। जेब तो हमारी हल्की हो रही है न। तीन रुपए कोई बड़ी रकम नहीं है, लेकिन हर रोज न जाने कितने रुपए आईआरसीटीसी के अकाउंट में यूं ही पब्लिक के चले जा रहे हैं। इसपर किसी का ध्यान नहीं है।

अफजल सिद्दीकी, शिवाला

Posted By: Inextlive