-कैंट स्टेशन कैंपस में सफाई व्यवस्था की CC कैमरे से मॉनीटरिंग हुई बंद

-प्लेटफॉर्म, टै्रक से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया तक में गंदगी का लगा है अंबार

VARANASI

पीएम के संसदीय क्षेत्र में स्थित कैंट स्टेशन भले पूरे देश में सबसे साफ स्टेशन की लिस्ट में क्ब्वें पायदान पर हो, लेकिन यहां की सच्चाई कुछ और ही है। दिन हो या रात स्टेशन पर पालतू पशुओं का डेरा लगा रहता है। वहीं पूरे कैंपस में हर तरफ गंदगी का आलम है। जबकि अकेले इस स्टेशन से डेली लाखों पैसेंजर्स का आना जाना है। बता दें कि पहले लखनऊ हेडक्वार्टर से डेली क्लोज सर्किट कैमरे से यहां की सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग होती थी, तब स्टेशन कैंपस में सफाई व्यवस्था पटरी पर थी। लेकिन जब से स्टेशन पर सफाई व्यवस्था की निगरानी क्लोज सर्किट कैमरे के कंट्रोल रूम से बंद हुई है तब के बाद से हालत और बदतर हो गयी है।

हटा लिया गया कर्मचारी

कैंट रेलवे स्टेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से सभी प्लेटफॉर्म, रिजर्वेशन सेंटर व सर्कुलेटिंग एरिया में लगे सीसी कैमरे से डीआरएम के आदेश पर सफाई पर नजर रखी जा रही थी। यही नहीं इसके लिए सीसी कैमरे के कंट्रोल रूम में कमर्शियल डिपार्टमेंट का एक कर्मचारी भी तैनात था। जो डेली सफाई से रिलेटेड फोटो और रिपोर्ट लखनऊ डिवीजन ऑफिस में भेजता था। पर यह व्यवस्था कुछ दिन चलने के बाद समाप्त हो गयी। कैंट स्टेशन पर सफाई का जिम्मा प्राइवेट एजेंसी को सौंपा गया है। लेकिन ये प्रॉपर सफाई कराते हैं या नहीं इसकी मॉनीटरिंग ठप है।

पशुओं का बना बसेरा

कैंट स्टेशन कैंपस में आवारा पशुओं का बसेरा है। कैंपस में घूमने वाले पशु आये दिन आम नागरिकों को घायल करते रहते हैं। वहीं इनके डर से लोग रिजर्वेशन व बुकिंग काउंटर पर जाने में कतराते हैं। इसके अलावा स्टेशन पर सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। यहां हर तरफ फैली गंदगी के बीच पैसेंजर्स को अपने ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। रेल ट्रैक व टॉयलेट बजबजा रहे हैं। जब कभी कोई वीआईपी आता है तो सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी जाती है। लेकिन उनके जाते ही सब कुछ फिर से बेपटरी हो जाता है।

स्टेशन पर सफाई व्यवस्था की लगातार मॉनीटरिंग हो रही है। ख्ब् घंटे स्टेशन की सफाई के लिए प्राइवेट एजेंसी को जिम्मा सौंपा गया है। लापरवाही पर कार्रवाई भी हो रही है। सीसी कैमरे से मॉनीटरिंग के लिए जल्द कर्मचारी तैनात होगा।

विक्रम सिंह, पीआर सेल

लखनऊ डिवीजन, नॉर्दन रेलवे

Posted By: Inextlive