-रेलवे ने जीआरपी और आरपीएफ द्वारा टिकट चेकिंग पर लगाया रोक

-ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर सिर्फ टीटीई ही करेंगे टिकट चेक

जीआरपी और आरपीएफ के परेशान करने पर यात्री कर सकते हैं शिकायत

VARANASI

रेलवे ने जीआरपी और आरपीएफ द्वारा अवैध रूप से टिकट चेकिंग की लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लिया है। रेलवे बोर्ड ने निर्देश जारी कर कहा है कि टिकट चेक करने और बेटिकट यात्रियों से जुर्माना करने का अधिकार केवल टीटीई और अधिकृत टिकट चेकिंग स्टाफ को ही होगा। ट्रेनों और प्लेटफार्म पर अन्य कोई भी यात्रियों का टिकट चेक नहीं कर सकता है। अगर ऐसा कोई करता है तो यात्री उसकी शिकायत कर सकते हैं। आमतौर पर टे्रंस और प्लेटफार्म पर जीआरपी सीधे-साधे यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर उगाही करती है।

बिहार और पूर्वाचल को जाने वाली ट्रेनों में होती है ज्यादा उगाही

पूर्वाचल से होकर बिहार जाने वाली ट्रेनों के जनरल कोच में जीआरपी व आरपीएफ द्वारा यह आए दिन का खेल है। जमकर उगाही चलती है और रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन उनका कुछ नहीं कर पाता। अब यात्रियों को डरने और पैसे देने की जरूरत नहीं है। यदि टिकट से संबंधित कोई प्रॉब्लम है तो टीटीई से ही बात करें। कोई पुलिसकर्मी यदि आपका टिकट चेक करने की जिद करे या धमकाए तो कम्प्लेन करें।

जीआरपी व आरपीएफ का केवल सिक्योरिटी से नाता

रेलवे सिक्योरिटी से जुड़े एक ऑफिसर ने बताया कि अगर कोई पुलिसकर्मी टिकट चेकिंग या फाइन वसूलते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। टिकट चेक करने का अधिकार रेलवे पुलिस को कभी नहीं था। इसलिए यदि कोई वर्दीवाला टिकट चेक करता है तो वह गलत है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

वीडियो भी हो चुका है वायरल

पैसेंजर्स से आरपीएफ या जीआरपी के सिपाही जमकर वसूली करते हैं। जिसके वीडियो भी कई बार बनाए जा चुके हैं। इतना ही नहीं कई बार तो रेलवे पुलिस के सिपाही जनरल और स्लीपर के कोचेज में पैसे लेकर सीट भी दिलाने का काम करते हैं।

जीआरपी व आरपीएफ की जिम्मेदारी पैसेंजर्स व जानमाल की सुरक्षा करना है। टिकट चेकिंग से उनका कोई लेना देना नहीं है। इसके लिए रेलवे की ओर से कमर्शियल टीम लगी है।

आरपी चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर

कैट स्टेशन, वाराणसी

Posted By: Inextlive