-रेलवे स्टेशन पर बुक कराए गए रिटायरिंग रूम को कैंसिल कराना हुआ महंगा

-अब कैंसिलेशन कराने पर दस परसेंट और देना होगा चार्ज

VARANASI

जर्नी के दौरान रेलवे स्टेशन पर अब रिटायरिंग रूम की बुकिंग के बाद उसे कैंसिल कराने पर आपकी जेब ढीली होगी। क्योंकि अब रेलवे रिटायरिंग रूम में बुक हुए डारमेट्री और रूम का कैंसिलेशन चार्ज 10 से बढ़ाकर 20 परसेंट कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक 12 जुलाई से यह नया रूल सभी रेलवे स्टेशंस पर लागू कर दिया है है। हालांकि, एक दिन पहले एडवांस बुकिंग को कैंसिल कराने पर यात्रियों को पहले की ही तरह राशि का 50 परसेंट ही मिलेगा। जबकि बुकिंग डेट में कैंसिल कराने पर यात्रियों को कोई रिफंड नहीं मिलेगा। खास बात यह है कि यात्रा जारी रखते हुए भी यात्री अपनी बुकिंग कैंसिल करा सकते हैं।

दस नहीं अब 20 परसेंट

पहले रिटायरिंग रूम में डॉरमेट्री और रूम की बुकिंग किसी कारणवश कैंसिल कराने पर चार्ज का दस परसेंट ही काटा जाता था। लेकिन नये नियम के तहत इस कटौती राशि में दस परसेंट की और बढ़ोतरी कर दी गयी है। ऐसे में अतिरिक्त कटौती का बोझ यात्रियों के ऊपर पड़ेगा। यानी कि रिटायरिंग रूम की बुकिंग से पहले पूरा प्लान बना लेना बेहतर होगा। वरना नुकसान होना तय है।

रिटायरिंग रूम है सेफ

रेलवे की ओर से जर्नी के दौरान कुछ घंटे के लिए प्रथम श्रेणी के स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की सुविधा दी जाती है। जहां, डॉरमेट्री और रूम लेकर यात्री विश्राम करते हैं। इसके लिए लॉज अथवा गेस्ट हाउस के बराबर उन्हें रेलवे को पैसा चुकाना पड़ता है। रिटायरिंग रूम में कमरों की बुकिंग ऑनलाइन और रिजर्वेशन टिकट लेते समय कराया जा सकता है। खास बात यह है कि स्टेशन एरिया के बाहर स्थित होटल, लॉज व गेस्ट हाउस की अपेक्षा रिटायरिंग रूम सेफ होता है। यही वजह है कि ज्यादातर पैसेंजर्स इसे प्राथमिकता देते हैं।

Posted By: Inextlive