-आईआरसीटीसी के लुक टू बुक के तहत 70 एंक्वायरी पर एक टिकट बुकिंग जरूरी

-पेटीएम, मेक माई ट्रिप, यात्रा सहित अन्य पर बुकिंग को देना होगा 12 रुपये

VARANASI

अगर आप आईआरसीटीसी के अलावा थर्ड पार्टी के थ्रू रेल टिकट बुकिंग कराते हैं तो महंगा पड़ेगा। आईआरसीटीसी ने डिसीजन लिया है कि अब पेटीएम, मेक माई ट्रिप, यात्रा और क्लियर ट्रिप सहित अन्य पोर्टल व मोबाइल एप से टिकट की बुकिंग पर एडिशनल चार्ज लिया जाएगा। यानि इनसे रेल टिकट बुक कराने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। इसके पीछे आईआरसीटीसी अब इन साइट्स से प्रत्येक टिकट पर 12 रुपये का चार्ज लेगा। यही नहीं इनपर टैक्स भी अलग से देना होगा।

आईआरसीटीसी को नुकसान

इससे पहले आईआरसीटीसी की ओर से इन वेबसाइट्स से फ्लैट सालाना मेंटिनेंस चार्ज लिया जाता था। लेकिन अब इन्हें प्रत्येक टिकट पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। आईआरसीटीसी का कंपनियों के कॉन्ट्रैक्ट में लुक टू बुक रेशियो का जिक्र किया गया है, जिसका मतलब यह है कि 70 एंक्वायरी पर कम से कम एक टिकट बुकिंग होना चाहिए। पर ऐसा नहीं हो रहा है। ज्यादातर लोग इन साइट्स पर केवल रेल टिकट से जुड़ा इंफॉर्मेशन ही सर्च कर रहे हैं, वे टिकट बुक नहीं करा रहे हैं। इससे आईआरसीटीसी को नुकसान हो रहा है।

तो पब्लिक पर बढ़ेगा बोझ

आईआरसीटीसी के कांट्रैक्ट रूल्स के मुताबिक अगर 70 एंक्वायरी पर एक टिकट की बुकिंग नहीं होती है तो फिर हर एंक्वायरी पर 25 पैसे चुकाने होंगे। यानी कि ये सभी बोझ इन साइट्स से रेल टिकट बनवाने वाले पर ही पड़ेगा। हालांकि अभी कंपनियों की ओर से इसे हिडेन रखा गया है। नाम न लिखने की शर्त पर एक रेल ऑफिसर ने बताया कि जब आईआरसीटीसी थर्ड पार्टी से एक्स्ट्रा चार्ज लेगा तो उसे पैसेंजर्स को ही भरना होगा। कुल मिलाकर पेटीएम, मेक माई ट्रिप, यात्रा सहित अन्य पोर्टल व मोबाइल एप से रेल टिकट बुक जेब पर भारी पड़ेगा।

इन साइट्स पर रेल टिकट की बुकिंग कम एंक्वायरी ज्यादा हो रही है। ऐसे में आईआरसीटीसी ने यह डिसीजन लिया कि इनसे टिकट की बुकिंग पर एक्स्ट्रा चार्ज जमा कराना है।

अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी, लखनऊ

Posted By: Inextlive