-रेलवे ने बार-बार गंदगी की कम्प्लेन को दूर करने को उठाया कदम

-पैसेंजर्स की सेक्रेसी को लगेगी खास तरह की खिड़की

VARANASI

ट्रेंस के एसी कोचेज में लगे पर्दे के गंदे होने की कम्प्लेन अब दूर होने वाली है। रेलवे सेकेंड एसी कोच में लगे पर्दे हटाने जा रहा है। दरअसल पैसेंजर्स इन पर्दो में हाथ व जूते पोछकर इसे जल्दी गंदा कर देते हैं। जबकि ट्रेंस में लगे पर्दे महीने में एक बार ही धुलाई के लिए जाते हैं। रेलवे ने नौ साल पहले पैसेंजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए सेकेंड एसी व थर्ड एसी में पर्दे लगवाया था। पर थर्ड एसी में बार-बार पर्दे के गंदा होने की शिकायत पर उसे हटा दिया गया। अब सेकेंड एसी की बारी है।

ताकि जरूरत न पड़े पर्दा की

ट्रेन के सेकेंड एसी कोच में लगे पर्दो के बार-बार गंदा होने के पीछे उसमें सवार पैसेंजर्स के हाथ और जूते पोछना बड़ी वजह है। जैसे ही दूसरा पैसेंजर कोच में सवार होता है वह पर्दे के गंदे होने की शिकायत कर देता है। रेलवे के पास इस तरह की शिकायत की भरमार है। हालांकि रेलवे इन कोच में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स की सेक्रेसी के लिए कोच में खास तरह की पट्टियों से बनी खिड़की लगाने पर मंथन कर रहा है। इससे रिलेटेड भेजे गए प्रपोजल पर मंत्रालय ने मुहर लगा दी है। अब आर्डर का इंतजार है।

आग के बाद हट गया पर्दा

रेलवे ने 2014 में थर्ड एसी कोच से पर्दा हटा दिया था। कारण कि दिसंबर 2013 को बेंगलुरू-नांदेड़ में कोच के पर्दे में आग लगने से 26 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गयी थी। इसके बाद रेलवे ने थर्ड एसी से पर्दे हटाने का डिसीजन लिया। रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीओआरएस) की सिफारिश के आधार पर यह फैसला किया गया था। आयुक्त ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया कि पर्दे की वजह से कोच में आग बहुत तेजी से फैल गयी थी। हालांकि ऐसी घटना सेकेंड एसी कोच में नहीं हुई है। पर अंदेशा लगातार बना रहता है।

चोरी भी बड़ी वजह

रेलवे ने कोचेज से पर्दे, तौलिया, बेडशीट, तकिया सहित अन्य सामानों के गायब होने की रिपोर्ट पिछले हफ्ते जारी किया है। इसके तहत लास्ट ईयर ट्रेंस में दिए जाने वाले 1.95 लाख तौलिये यात्री अपने साथ उठा ले गए। यही नहीं 81736 हजार बेडशीट, 55573 तकिया के कवर, 5038 तकिया और 7043 कंबल भी विभिन्न ट्रेंस से चोरी हो चुके हैं। इन चोरियों की वजह से रेलवे को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। इसको देखते हुए रेलवे इनका विकल्प तलाशने में जुटा है।

Posted By: Inextlive