-कैंट व मंडुवाडीह स्टेशन पर लगेगा हेल्थ कियास्क

-प्लेटफॉर्म पर 50 रुपये खर्च कर पैसेंजर कर सकेंगे बीपी व अन्य चेकअप, मिलेंगी दवाइयां

VARANASI

ट्रेन में सफर करते समय तबीयत खराब होने पर बहुत लोगों को प्रॉपर ट्रीटमेंट नहीं मिल पाता है। इसके अभाव में कई बार पैसेंजर्स की जान तक चली जाती है। पर अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे ने पैसेंजर्स की इस समस्या को दूर करने इंतजाम कर लिया है। अब जर्नी के दौरान तबीयत बिगड़ जाने पर घबराने की जरूरत नहीं है़ स्टेशंस पर मिनी हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्लान रेलवे ने तैयार कर लिया है़ इसके तहत रेलवे स्टेशन पर हेल्थ कियास्क लगाएगा। फिलहाल ये कियास्क बनारस के दो मुख्य स्टेशन पर लगाए जाने की योजना है।

हेल्थ चेकअप से दवा तक

रेलवे के इस खास प्लान के तहत स्टेशन पर कियास्क लगाकर ने केवल हेल्थ चेकअप होगा बल्कि उनको दवा भी मिलेगी। जिससे उनको भटकना नहीं होगा। हेल्थ कियास्क पर बीपी समेत अन्य जांचों से रिलेटेड इक्वीपमेंट व टेक्निशियन मौजूद रहेंगे़। खास बात यह कि इस योजना के तहत यात्री खुद अपनी जांच कर लेंगे और जरूरत के अनुसार दवा का उपयोग कर सकेंगे़ कियास्क में शरीर से संबंधित 16 तरह की जांच की व्यवस्था है़ इसकी रिपोर्ट कुछ देर में ही आ जाएगी।

लखनऊ के बाद बनारस

स्टेशन पर मिलने वाली हेल्थ चेकअप की सुविधा के लिए पैसेंजर को सिर्फ 50 रुपये खर्च करना होगा। चार्ज जमा करते ही जांच स्टार्ट हो जाएगी। इसके कुछ मिनट बाद रिपोर्ट आ जाएगी। रेलवे ने लखनऊ स्टेशन से इसकी शुरुआत भी कर दी है। यहां पहला हेल्थ एटीएम कियास्क लगा भी दिया गया है़ अब इस कियास्क को कैंट स्टेशन और मंडुवाडीह पर लगाने की तैयारी है। यानी अब बनारस के पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने वाली है। पैसेंजर्स को जल्द से जल्द यह सुविधा मिलने लगे इसके लिए मंडुवाडीह स्टेशन के सेकेंड एंट्री की ओर प्लेटफार्म नंबर आठ पर कियास्क लगाने का खाका खींचा गया है। ऑफिसर्स के मुताबिक फेस्टिवल बाद यहां कियास्क लग जाएगा।

जगह हुआ चिह्नित

लखनऊ डिवीजन के सबसे अधिक पैसेंजर्स फ्लो वाले स्टेशन में शुमार कैंट स्टेशन को इस सुविधा के लिए प्रियारिटी पर रखा गया है। यही नहीं यह स्टेशन पीएम के संसदीय क्षेत्र में भी स्थित है। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यहां हेल्थ चेकअप कियास्क जल्द से जल्द लगाने का डिसीजन लिया है। इसके लिए कैंपस में जगह भी चिह्नित कर लिया गया है। स्टेशन डायरेक्टर आनंद मोहन के मुताबिक हेल्थ कियास्क कैंपस में लग जाने के बाद देश भर से यहां आने वाले टूरिस्ट व पैसेंजर्स को बहुत लाभ होगा। उम्मीद है नवंबर तक इस कियास्क को यहां इंस्टाल कर लिया जाएगा।

इनकी होगी जांच

-पल्स रेट

-हाइड्रेशन

-ब्लड प्रेशर

-बोन मॉस

-बॉडी फैट

-हाइट

-मसल्स मॉस

-विस्केरल फैट

-बेसल मेटाबोलिक रेटिंग

-डिस्टोलिक टेंपरेचर

-आक्सीजन सेचुरेशन

-मसल्स क्वालिटी स्कोर

-वेट

-मेटाबोलिक एज

-सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर

-बीएमआइ

----------------

मंडुवाडीह सेकेंड एंट्री की ओर प्लेटफार्म नंबर आठ पर हेल्थ कियास्क लगाने का प्लान है। जल्द ही स्टेशन पर पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी।

महेश गुप्ता, पीआरओ

एनई रेलवे

Posted By: Inextlive