-इनोवेटिव आइडियाज के लिए यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को लिखा लेटर

>inderpal.singh@inext.co.in

BAREILLY: भारतीय रेलवे की तरफ से ट्रेनों में पैसेंजर्स को दी जा रही सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए आरयू के स्टूडेंट्स और फैकल्टी इनोवेटिव आइडियाज देंगे। यूजीसी ने इसके लिए आरयू को लेटर लिखा है और तय समय तक आइडियाज को संबंधित मेल आईडी पर मेल करने के लिए कहा है। वहीं रजिस्ट्रार ने डीन और एचओडी को आइडियाज सेंड करने के निर्देश दिए हैं।

पीएम ने शुरू किया कैंपेन

रेलवे पैसेंजर्स को ज्यादा सुविधा देने के साथ-साथ रेवेन्यू बढ़ाने पर वर्क कर रहा है। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी ने गत 20 नवंबर 2016 को सूरजकुंड में हुए रेल विकास शिविर में रेलवे में सुधार के लिए इनोवेशन चैलेंजेज कैंपेन की बात कही थी। इसके बाद रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के विकास के लिए स्टूडेंट्स इनोवेटिव आइडियाज लेने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी ) को लेटर लिखा। यूजीसी ने गत सात दिसंबर को सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को इसके लिए लेटर लिखा। आइडियाज देने के लिए फैकल्टी और स्टूडेंट्स को ऑनलाइन http://innovate.mygov.in पर 20 फरवरी शाम छह बजे तक सेंड करना होगा।

इन बिन्दुओं पर देना होगा सुझाव

-मालगाड़ी के वैगंस को किस तरह डिजाइन की जाए कि उसमें अधिक माल लोड किया जा सके।

-रेलवे में ट्रैफिक के चलते हाने वाली असुविधाओं को कैसे दूर किया जाए।

-लो लेवल प्लेटफार्म से आसानी से ट्रेन में चढ़ सकें।

-रेलवे को कार्यप्रणाली में क्या बदलाव किया जाए।

-ट्रेन के कोच कैसे डिजायन किए जाएं, ताकि उसमें ज्यादा पैसेंजर बैठ सकें।

यूजीसी के निर्देश पर सभी डीन और एचओडी को लेटर लिखा गया है। वे अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को मोटिवेट करें, ताकि स्टूडेंट्स इनोवेटिव आडियाज दें।

डॉ। एसएल मौर्य, रजिस्ट्रार

Posted By: Inextlive