-यात्रियों के लिए रेलवे जल्द शुरू करने जा रहा है लगेज एंड लाइफ इंश्योरेंस सुविधा

- रिजर्वेशन के दौरान ही पैसेंजर को प्रीमियम के तौर पर देना होगा अतिरिक्त पैसा

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। ट्रेनों में लगातार बढ़ रही लगेज चोरी से परेशान यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अगर रेल यात्रा के दौरान आपको लगेज चोरी हो जाता है तो रेलवे उसका पूरा हर्जाना देगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड जल्द ही अपने यात्रियों को लगेज इंश्योरेंस व लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा देने वाला है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को सीट रिजर्व कराने के दौरान ही प्रीमियम के रूप में कुछ पैसा देना होगा।

इंश्योरेंस कंपनी से जुड़ेगा रेलवे

रेल यात्रियों को यह सुविधा देने के लिए रेलवे बोर्ड इंश्योरेंस कंपनी से जुड़ने की तैयारी कर रहा है। पीआरओ रेलवे बोर्ड अनिल सक्सेना के मुताबिक यह सेवा चालू हो जाने से रेलवे बोर्ड के साथ-साथ यात्रियों को भी काफी सुविधा होगी।

पॉलिसी का खाका तैयार

पीआरओ रेलवे बोर्ड दिल्ली नीरज शर्मा ने बताया कि रेलमंत्री ने बीते दिनों यात्रियों की सुविधा के लिए लाइफ व लगेज इंश्योरेंस की सुविधा देने की घोषणा तैयार की थी। जिसके बाद से इंश्योरेंस पॉलिसी का खाका तैयार किया जा चुका है। जल्द ही इस सेवा का लाभ रेल यात्री उठा सकेंगे।

वैकल्पिक होगी सुविधा

हवाई जहाज में सफर के दौरान हर यात्री का इंश्योरेंस होता है। टिकट में इसके लिए पैसेंजर से चार्ज कर लिया जाता है लेकिन रेल यात्रियों को बोर्ड द्वारा दी जाने वाली इंश्योरेंस सुविधा वैकल्पिक होगी। रेल यात्री की इच्छा पर ही उसका लाइफ व लगेज इंश्योरेंस किया जाएगा। जिसके लिए यात्री को कुछ पैसा टिकट के साथ चुकाना होगा। यात्रा के दौरान सामान चोरी होने पर इंश्योरेंस कंपनी हर्जाना देगी।

कोट

लगेज एंड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। यह सेवा लागू करने की तैयारी चल रही है। जल्द ही रेल यात्री इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

नीरज शर्मा, पीआरओ रेलवे बोर्ड दिल्ली

Posted By: Inextlive